COVID-19 Test Results : नए चिप से घंटेभर में मिलेगा कोविड-19 टेस्ट का नतीजा

कोरोना वायरस को लेकर जारी शोध के तहत अमेरिका में एक नया चिप विकसित हुआ है। इसका आकार डाक टिकट के बराबर है जिससे घंटे भर में स्मार्टफोन पर रिजल्ट आ जाएगा। यह चिप कोरोना का कारण बनने वाले सार्स-कोव-2 वायरस के न्युक्लियोकैप्सिड (एन) प्रोटीन की सघनता को मापता है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 04:22 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 04:22 PM (IST)
COVID-19 Test Results : नए चिप से घंटेभर में मिलेगा कोविड-19 टेस्ट का नतीजा
COVID-19 टेस्ट के लिए डाक टिकट के आकार का एक नया चिप विकसित

वाशिंगटन, प्रेट्र। कोरोना वायरस (कोविड-19) से मुकाबले के लिए जांच प्रक्रिया में तेजी लाने की दिशा में भी शोध किए जा रहे हैं। इसी कवायद में वैज्ञानिकों ने डाक टिकट के आकार का एक नया चिप विकसित किया है। इससे न सिर्फ कोरोना टेस्ट सरल बन सकता है बल्कि महज घंटेभर के अंदर स्मार्टफोन पर नतीजा भी आ सकता है।  

अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने विकसित किया चिप

अमेरिका की राइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने माइक्रोफ्लुइडिक चिप विकसित किया है। यह चिप रक्त नमूने में कोरोना का कारण बनने वाले सार्स-कोव-2 वायरस के न्युक्लियोकैप्सिड (एन) प्रोटीन की सघनता को मापता है। यह प्रोटीन कोविड-19 के लिए बायोमार्कर का काम करता है। एसीएस सेंसर्स पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, चिप में मौजूद नैनोबीड्स सार्स-कोव-2 एन प्रोटीन से जुड़ जाते हैं और यहां से ये एक इलेक्ट्रोकेमिकल सेंसर पर चले जाते हैं, जो बायोमार्कर की मात्रा का पता लगाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि स्वैब आधारित पीसीआर टेस्ट के मुकाबले जांच की यह प्रक्रिया आसान है।

महज 55 मिनट में सामने होगा नतीजा

कोरोना में पीसीआर टेस्ट का व्यापक इस्तेमाल होता है और इसमें नमूनों को विश्लेषण के लिए लैब भेजने की जरूरत पड़ती है। उन्होंने पाया कि इस चिप की मदद से जांच का नतीजा महज 55 मिनट में सामने आ सकता है। यह चिप एन प्रोटीन की निम्न मौजूदगी की भी पहचान कर सकता है। इस अध्ययन से जुड़े राइस लैब ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर के शोधकर्ता पीटर लिल्लेहोज ने कहा, 'यह शानदार डिवाइस है। इसमें प्रयोगशाला की जरूरत नहीं है। इसकी मदद से आप पूरी जांच नमूने एकत्र करने की जगह, हेल्थ क्लीनिक या फार्मेसी में ही कर सकते हैं। इस पूरी प्रणाली का इस्तेमाल आसान है।'

बता दें कि 2019 के अंत में चीन के वुहान से सीफूड मार्केट से कोरोना वायरस निकला जिससे पूरी दुनिया अब तक जूझ रही है। 2020 के मार्च में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया था।

chat bot
आपका साथी