Israel Annexation Plan: विश्व के पूर्व नेताओं ने इजराइल की कब्जा नीति के खिलाफ आगाह किया

विश्व के पूर्व नेताओं के एक समूह ने यूरोपीय नेताओं से शुक्रवार को वेस्ट बैंक के हिस्सों पर कब्जे की योजना के खिलाफ इजरायल पर दबाव बनाते रहने की अपील की।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 12:25 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 12:25 PM (IST)
Israel Annexation Plan: विश्व के पूर्व नेताओं ने इजराइल की कब्जा नीति के खिलाफ आगाह किया
Israel Annexation Plan: विश्व के पूर्व नेताओं ने इजराइल की कब्जा नीति के खिलाफ आगाह किया

संयुक्त राष्ट्र, एपी। विश्व के पूर्व नेताओं के एक समूह ने यूरोपीय नेताओं से शुक्रवार को वेस्ट बैंक के हिस्सों पर कब्जे की योजना के खिलाफ इजरायल पर दबाव बनाते रहने की अपील की। इजराइल द्वारा एक जुलाई को क्षेत्र पर अधिकार जताने के लिए कोई कदम नहीं उठाने पर नेताओं ने इसके प्रति अगाह किया। नेल्सन मंडेला द्वारा 2007 में स्थापित किए गए एल्डर्स ने फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के नेताओं को पत्र में कहा है कि उन्हें इजरायल से आग्रह करना चाहिए कि समायोजन के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय संबंधों के लिए नकारात्मक राजनीतिक और आर्थिक परिणाम होंगे।

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार तक प्रक्रिया शुरू करने का लक्ष्य रखते हुए कहा था कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्य-पूर्व योजना के अनुसार वेस्ट बैंक क्षेत्र का समायोजन शुरू करना चाहते हैं, लेकिन इजरायल के कैबिनेट मंत्री टिरान अकुनिस ने बुधवार को कहा कि समायोजन की प्रक्रिया में देरी हुई है। इजरायल के आर्मी रेडियो स्टेशन पर इसकी सूचना देते हुए उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी भी अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ अंतिम ब्योरे पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जुलाई के अंत तक समायोजन की प्रक्रिया शुरू होगी।

ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय समुदाय दो-राज्य समाधान के समर्थन में

यूएन सुरक्षा परिषद और ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय समुदाय दो-राज्य समाधान का समर्थन करते हैं। इसके अनुसार जमीन की अदला-बदली पर बनी सहमति के साथ वेस्ट बैंक में स्वतंत्र फलस्तीनी राष्ट्र और स्वतंत्र गाजा की कल्पना है। क्षेत्र इज़राइल ने 1967 में जॉर्डन से कब्जा कर लिया था। फिलिस्तीनी पूर्वी यरुशलम को अपने राज्य की राजधानी के रूप में चाहते हैं।

ट्रंप प्रशासन की शांति योजना

ट्रंप प्रशासन की शांति योजना, जनवरी में सामने आई थी। इसके तहत वेस्ट बैंक का करीब 30 प्रतिशत हिस्सा  इजराइल के नियंत्रण स्थायी रूप से आ जाएगा और क्षेत्र के समायोजन के लिए इजराइल को हरी झंड़ी दे दी गई थी। फलस्तीनियों ने इस योजना का पूरा विरोध किया है। उन्होंने इसे इजराइल के हक में बताया है।

chat bot
आपका साथी