पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल की शुरुआत में खूब डालर कमाया, थोड़ा ही खर्चा; अमेरिकी संघीय रिकार्ड की रिपोर्ट

संघीय रिकार्ड के अनुसार रिपब्लिकन ट्रंप ने डेमोक्रेट जो बाइडन से राष्ट्रपति चुनाव हारने के तुरंत बाद नवंबर में सेव अमेरिका कमेटी की स्थापना की। संघीय चुनाव आयोग (एफईसी) के नियमों के तहत समिति के पास व्यापक अधिकार है कि वह अपने पैसे का उपयोग कैसे कर सकती है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 05:45 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 05:45 PM (IST)
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल की शुरुआत में खूब डालर कमाया, थोड़ा ही खर्चा; अमेरिकी संघीय रिकार्ड की रिपोर्ट
शनिवार को प्रकाशित संघीय रिकार्ड की रिपोर्ट से मिली जानकारी

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा संचालित एक धन उगाहने वाले समूह ने इस साल की पहली छमाही में 6.2 करोड़ डालर (करीब 4.61 अरब रुपये) जुटाए, लेकिन केवल तीस लाख डालर (करीब 22.31 करोड़ रुपये) खर्च किए, जिसमें सबसे बड़ा पैसा ट्रंप समर्थक अनुसंधान केंद्र और 65 हजार डालर (करीब 48.34 लाख रुपये) से अधिक ट्रंप के अपने होटलों में गया।

शनिवार को प्रकाशित संघीय रिकार्ड के अनुसार, रिपब्लिकन ट्रंप ने डेमोक्रेट जो बाइडन से राष्ट्रपति चुनाव हारने के तुरंत बाद नवंबर में सेव अमेरिका कमेटी की स्थापना की। संघीय चुनाव आयोग (एफईसी) के नियमों के तहत समिति के पास व्यापक अधिकार है कि वह अपने पैसे का उपयोग कैसे कर सकती है।

एफईसी के साथ एक फाइलिंग ने दिखाया कि सेव अमेरिका ने जून में अमेरिका फ‌र्स्ट पालिसी इंस्टीट्यूट में एक लाख का योगदान दिया, जो उनके प्रशासन के दिग्गजों द्वारा संचालित एक गैर-लाभकारी संस्था है। समूह के नेतृत्व में ब्रुक रोलिंस शामिल हैं, जिन्होंने ट्रंप के तहत व्हाइट हाउस की घरेलू नीति परिषद का नेतृत्व किया और लैरी कुडलो, जिन्होंने ट्रंप की राष्ट्रीय आर्थिक परिषद का नेतृत्व किया। सेव अमेरिका की फाइलिंग के अनुसार, ट्रंप होटलों में खर्च किए गए धन को आवास या भोजन को कवर करने के रूप में वर्णित किया गया था।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी पर स्वास्थ्य मंत्री का पलटवार, कहा- देश में वैक्सीन की नहीं, कांग्रेस नेता में परिपक्वता की कमी

यह भी पढ़ें : तेलंगाना में नक्सली ढेर, छत्तीसगढ़ के धमतरी में माओवादियों ने की ग्रामीण की हत्या

chat bot
आपका साथी