आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ अमेरिका, हैरिस ने कहा- पाकिस्तान में सख्त कार्रवाई की जरूरत

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले पांच बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इसके बाद आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात की।

Monika MinalFri, 24 Sep 2021 05:22 AM (IST)
अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी का पहला दिन रहा काफी व्यस्त, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दी जानकारी

 वाशिंगटन, एएनआइ। प्रधानमंत्री के तौर पर सातवीं बार गुरुवार को अमेरिका पहुंचे नरेंद्र मोदी का पहला दिन काफी व्यस्त रहा। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने प्रधानमंत्री मोदी के पूरे दिन का ब्यौरा दिया। उन्होंने बताया कि अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले पांच बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इसके बाद आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात की। इस दौरान आतंकवाद व चीन समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। 

विदेश सचिव ने कहा, 'पीएम मोदी के साथ मुलाक़ात के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आतंकवाद के मुद्दे का ज़िक्र करते हुए पाकिस्तान का जिक्र किया और कहा कि वहां आतंकवादी संगठन सक्रिय हैं। पाकिस्तान को उनके ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।'

पाकिस्तान में आतंकवाद की मौजूदगी 

विदेश सचिव ने बताया कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बातचीत के दौरान भारत में सीमा पार से आतंकवाद का मुद्दा उठा। इस पर हैरिस ने कहा कि भारत आतंकवाद से पीड़ित रहा है। हैरिस ने पाकिस्तान में आतंकी संगठनों की मौजूदगी पर सहमति जताई। उन्होंने पाकिस्तान से वहां सक्रिय आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इनपर सख्त कार्रवाई करे ताकि अमेरिका की सुरक्षा पर असर न हो और न ही भारत की सुरक्षा प्रभावित हो।

ओलंपिक के सफल आयोजन पर पीएम मोदी ने सुगा से कहा 'धन्यवाद'

विदेश सचिव ने बताया, ' प्रधानमंत्री ने महामारी कोविड-19 के बीच टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक के सफल आयोजन के लिए जापानी पीएम सुगा को विशेष तौर पर धन्यवाद कहा। दोनों प्रधानमंत्री के बीच अफगानिस्तान समेत कई अन्य मुद्दों पर बात की।' 

भारत में निवेश करेंगी विदेशी कंपनियां 

श्रृंगला ने बताया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पांच बड़ी कंपनियों के CEOs के साथ मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने ऐसी कंपनियों के CEOs से मुलाकात की जिन्होंने भारत में काफी निवेश किया है और भारत में निवेश को और बढ़ाना चाहती हैं।'

मारिसन के साथ वार्ता रही फलदायी

विदेश सचिव ने आगे कहा, 'आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन व पीएम मोदी के बीच कोविड महामारी के बाद आज पहली मुलाकात हुई। उन्होंने द्विपक्षीय हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय भागीदारी पर संतोष व्यक्त किया।' श्रृंगला ने आगे बताया कि भारत और आस्ट्रेलिया ने भविष्य में स्पेस कार्पोरेशन, इंफार्मेशन टेक्नोलाजीज व  नए आने वाले क्रिटिकल टेक्नोलोजी के साथ हेल्थ सेक्टर में साथ काम करने पर चर्चा की। 

इसके अलावा विदेश सचिव ने प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच पहली बार व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात की चर्चा की। श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री व हैरिस ने  हाल के वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की। कोविड और वैक्सीनेशन उनकी चर्चा का मुख्य हिस्सा रहा। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.