अमेरिका में एफडीए ने जानसन एंड जानसन की छह करोड़ डोज पर रोक लगाई, जानें इसकी वजह

अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनस्ट्रेशन (एफडीए) ने वैक्सीन निर्माता कंपनी जानसन एंड जानसन से कहा है कि उसकी कोरोना रोधी वैक्सीन की छह करोड़ डोज का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। जानें इसकी क्‍या बताई वजह...

Krishna Bihari SinghSat, 12 Jun 2021 11:22 PM (IST)
एफडीए ने जानसन एंड जानसन से कहा है कि उसकी वैक्सीन की छह करोड़ डोज का इस्तेमाल नहीं हो सकता...

वाशिंगटन [द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स]। अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनस्ट्रेशन (एफडीए) ने वैक्सीन निर्माता कंपनी जानसन एंड जानसन से कहा है कि उसके बाल्टीमोर प्लांट में तैयार की गईं कोरोना रोधी वैक्सीन की छह करोड़ डोज का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि इनकी गुणवत्ता पर संदेह है। मामले से जुड़े शीर्ष अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जानसन एंड जानसन की ओर से अब तक इस पर कुछ नहीं कहा गया है।

एक करोड़ डोज भेजने के साथ चेताया भी 

एफडीए ने एक करोड़ डोज के अमेरिका में वितरण तथा उन्हें दूसरे देशों को भेजने को मंजूरी देने का निर्णय लिया है, लेकिन इनके साथ यह चेतावनी भी दी जाएगी कि एफडीए यह गारंटी नहीं देता कि बाल्टीमोर प्लांट का संचालन करने वाली कंपनी इमरजेंट बायो साल्यूशंस ने वैक्सीन के निर्माण में आदर्श प्रक्रिया का पालन किया है।

इमरजेंट को प्लांट को खोलने पर सस्‍पेंस 

इसके साथ ही एजेंसी ने अभी यह फैसला भी नहीं किया है कि क्या इमरजेंट को प्लांट को फिर से खोलने की इजाजत दी जाए। प्लांट को नियमन संबंधी चिंताओं के कारण पिछले दो माह से बंद रखा गया है। अमेरिका में जानसन एंड जानसन की जो डोज दी गई हैं उनका निर्माण नीदरलैंड स्थित प्लांट में किया गया है, न कि इमरजेंट प्लांट में।

गेम चेंजर मानी जा रही वैक्‍सीन 

दरअसल मामला यह है कि जानसन एंड जानसन की 10 करोड़ और एस्ट्राजेनेका की सात करोड़ से अधिक डोज को मार्च में उस समय होल्ड पर रख दिया गया था जब इमरजेंट को यह पता चला था कि उसके श्रमिकों ने जानसन एंड जानसन की वैक्सीन के एक बैच में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के एक अहम अवयव को मिला दिया था। जानसन एंड जानसन की वैक्सीन को एक समय अमेरिका में गेम चेंजर के रूप में देखा जा रहा था, क्योंकि इसकी केवल एक डोज लगाई जानी ही जरूरी थी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.