डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम जोखिम वाला है 'ओमिक्रोन'- डा. फासी

दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने दुनिया के सभी देशों को एक बार फिर से अलर्ट मोड में डाल दिया है। इस बीच अमेरिका के जाने माने संक्रामक रोगों के विशेेषज्ञ डा फासी का राहत भरा बयान आया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 12:30 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:40 AM (IST)
डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम जोखिम वाला है 'ओमिक्रोन'- डा. फासी
डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम जोखिम वाला ओमिक्रोन- डा. फासी

 वाशिंगटन, रायटर्स। घातक कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमिक्रोन' से दुनिया भर में एक बार फिर डर का माहौल है। सभी वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस पर रिसर्च में जुटे हैं। इस बीच अमेरिका के संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डाक्टर एंथनी फासी ने अहम जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि यह नया वैरिएंट पुराने वैरिएंट की तुलना में कम खतरनाक है। उन्होंने यह भी कहा कि ओमिक्रोन अत्यधिक संक्रामक है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए और डाटा की जरूरत है।

ओमिक्रोन संक्रमितों को अस्पताल या आक्सीजन की जरूरत नहीं  

 मंगलवार को डाक्टर फासी ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि ओमिक्रोन से संक्रमण के प्रारंभिक मामलों को में गिने चुने मरीजों को ही अस्पताल की जरूरत पड़ी है या फिर आक्सीजन की भी खास जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह तक और डेटा मिल जाएगा। डाक्टर ने कहा कि निश्चित निष्कर्ष पर पहुंचने में अभी कुछ समय और लगेेेेगा। अमेरिका ने दक्षिण अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। 

बच्चों को ओमिक्रोन से है बचाना

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने  कहा कि यूरोप में पांच से 14 साल आयुवर्ग के बच्चों में कोरोना संक्रमण दर सबसे ज्यादा पाई गई है। वहीं, डेनमार्क में ओमिक्रोन वैरिएंट पूरे देश में फैल गया है और उसका सामुदायिक संक्रमण हो चुका है। डब्ल्यूएचओ के यूरोप क्षेत्र के निदेशक डा. हंस क्लूज ने क्षेत्र में बढ़ते संक्रमण से बच्चों और स्कूलों को बचाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में औसत आबादी की तुलना में युवाओं में कोरोना संक्रमण दो से तीन गुना ज्यादा पाया गया है। हालांकि, बुजुर्गो और अन्य जोखिम वाले लोगों की तुलना में बच्चों में संक्रमण का स्तर हल्का है। उन्होंने यह भी कहा कि यूरोप और मध्य एशिया के 53 देशों में पिछले दो महीने में कोरोना संक्रमण और उसके चलते होने वाली मौतों की संख्या दोगुना से अधिक हो गई है। 

chat bot
आपका साथी