Earthquake in Nevada : अमेरिका में कोरोना वायरस प्रसार के बीच नेवादा में भूकंप के झटके, जानमाल की क्षति नहीं

अमेरिका में कोरोना वायरस के प्रसार के बीच मंगलवार को नेवादा से 24 किलोमीटर दक्ष‍िण में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिऐक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 नापी गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने मंगलवार को कहा कि यह झटके कई बार महसूस किए गए।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 08:36 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 08:36 AM (IST)
Earthquake in Nevada : अमेरिका में कोरोना वायरस प्रसार के बीच नेवादा में भूकंप के झटके, जानमाल की क्षति नहीं
अमेरिका में कोरोना वायरस के प्रसार के बीच नेवादा में भूकंप के झटके। फाइल फोटो।

न्‍यूयॉर्क, एजेंसी। Earthquake in Nevada अमेरिका में कोरोना वायरस के प्रसार के बीच मंगलवार को नेवादा से 24 किलोमीटर दक्ष‍िण में भूकंप  के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 नापी गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी समयानुसार 23:32 बजे झटके महसूस किए गए। फिलहाल जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है। अमेरिका में कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका में एक दिन में दो लाख कोरोना के मामले सामने आए हैं, जिसके बाद वहां स्थिति गंभीर हो गई है। कोरोना वायरस से अब तक 14,65,027 लोगों की मौत हो चुकी है।

गौरतलब है कि 22 जुलाई, 2020 को अमेरिका के अलास्‍का में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 7.4 पर मापी गई थी। भूकंप के झटकों के बाद तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। भूकंप का झटका इतना शक्तिशाली था कि उसे केंद्र से 400 मील की दूरी पर भी महसूस किया गया। लोगों का कहना है कि भूकंप के दौरान बिस्तर और पर्दे हिल रहे थे। अक्‍टूबर, 2020 में अमेरिका के अलास्का में भूकंप का झके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.4 मापी गई है। उस वक्‍त सुनामी चेतावनी केंद्र का कहना था कि भूकंप के प्रारंभिक मापदंडों के आधार पर भूकंप के केंद्र के 300 किमी के दायरे में खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं। 

chat bot
आपका साथी