अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सक बोले- कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतराल बढ़ाना सही, बताया भारत में कैसे खत्म होगा कोविड संकट

एक विशेष साक्षात्कार में फासी ने कहा कि भारत इस समय बेहद मुश्किल परिस्थिति का सामना कर रहा है। ऐसे में आपको प्रयास करना चाहिए कि किस तरह ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सकता है। ऐसे में मुझे लगता है कि यह एक तार्किक रवैया है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:23 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सक बोले- कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतराल बढ़ाना सही, बताया भारत में कैसे खत्म होगा कोविड संकट
डां फासी बोले- कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतराल बढ़ाना सही, बताया भारत में कैसे खत्म होगा कोविड संकट

वाशिंगटन, एएनआइ। व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फासी ने कहा है कि तेजी से टीकाकरण अभियान चलाकर ही भारत कोरोना से उत्पन्न संकट का समाधान कर सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच अंतराल बढ़ाने को भी सही दिशा में उठाया गया कदम करार दिया। डॉ. फासी ने यह भी कहा कि भारत को अन्य देशों और कंपनियों के साथ मिलकर वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाना चाहिए, ताकि वह देश की बड़ी आबादी का टीकाकरण कर सके।

एक विशेष साक्षात्कार में फासी ने कहा कि भारत इस समय बेहद मुश्किल परिस्थिति का सामना कर रहा है। ऐसे में आपको प्रयास करना चाहिए कि किस तरह ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सकता है। ऐसे में मुझे लगता है कि यह एक तार्किक रवैया है। गुरुवार को भारत सरकार ने कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतर को छह से आठ हफ्ते से बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते करने को मंजूरी दे दी थी। तीन महीने के भीतर यह दूसरा मौका है, जब कोविशील्ड की दो डोज के बीच समय का अंतराल बढ़ाया गया है।

भारत को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टीका उत्पादकों में एक बताते हुए डॉ. फासी ने कहा कि यह बहुत बड़ा देश है। इसकी आबादी लगभग 1.4 अरब है। इसने अब तक कुछ ही प्रतिशत लोगों का पूरी तरह टीकाकरण किया है। इसके अलावा लगभग 10 प्रतिशत लोगों को टीके की एक डोज मिली है। ऐसे में आपको अन्य देशों और कंपनियों के साथ मिलकर टीके का प्रबंध करना चाहिए। साथ ही अपनी भी उत्पादन क्षमता बढ़ानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी