कार्यकाल खत्म होने से कुछ घंटे पहले ट्रंप ने पूर्व मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन सहित 143 लोगों को दिया क्षमादान

कई बार ऐसी चर्चा सामने आई थी कि राष्ट्रपति स्वयं सहित अपने परिवार को माफी दे सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति को संविधान के तहत क्षमादान का अधिकार मिला है। राष्ट्रपति के इस फैसले की सरकार का कोई भी विभाग समीक्षा नहीं कर सकता है।

By Arun kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 04:37 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 06:44 PM (IST)
कार्यकाल खत्म होने से कुछ घंटे पहले ट्रंप ने पूर्व मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन सहित 143 लोगों को दिया क्षमादान
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना कार्यकाल खत्म होने से कुछ घंटे पहले

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना कार्यकाल खत्म होने से कुछ घंटे पहले अपने पूर्व मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन सहित 143 लोगों को क्षमादान दे दिया। 73 लोगों को जहां माफ किया गया है वहीं 70 लोगों की सजा को कम किया गया है। हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप ने स्वयं को, अपने परिवार या फिर अपने वकील रूडी गुलियानी को माफी नहीं दी है। कई बार ऐसी चर्चा सामने आई थी कि राष्ट्रपति स्वयं सहित अपने परिवार को माफी दे सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति को संविधान के तहत क्षमादान का अधिकार मिला है।

राष्ट्रपति के इस फैसले की सरकार का कोई भी विभाग समीक्षा नहीं कर सकता है। हालांकि खास बात यह है कि राष्ट्रपति सिर्फ संघीय अपराध के मामले में ही क्षमादान या सजा कम कर सकता है। ट्रंप के लिए धन जुटाने वाले एलिअट ब्रॉउडी और डेट्रायट के पूर्व मेयर क्वाम किलपैट्रिक को भी माफी दी गई है। 

किलपैट्रिक भ्रष्टाचार के आरोपों में 28 वर्ष जेल की सजा भुगत रहे हैं। रैपर लिल वायेन और कोडक ब्लैक को भी माफी दी गई है। वायेन ने जहां अवैध रूप से हथियार रखने का जुर्म कुबूल किया है वहीं ब्लैक पर हथियार खरीद मामले में झूठा बयान देने का आरोप है। ट्रंप इससे पहले भी अपने समर्थकों और सहयोगियों को माफी दे चुके हैं। इसमें पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन, पूर्व कैंपेन मैनेजर पॉल मनफोर्ट, पूर्व सलाहकार रोजर स्टोन और ट्रंप के समधी चा‌र्ल्स कुशनर शामिल हैं। स्टोन और मैनफर्ट को मुकदमा चलाने के बाद दोषी ठहराया गया था। फ्लिन पर आरोप था कि उन्होंने एफबीआइ को गुमराह करने की कोशिश की है। 

बैनन पर था निवेशकों से धोखाधड़ी का आरोप 

बैनन पर उन हजारों निवेशकों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप था, जिनका मानना था कि उनके पैसों का इस्तेमाल मैक्सिको से लगी दक्षिणी सीमा पर एक दीवार बनाने के लिए किया जाएगा। दीवार बनाया जाना ट्रंप के प्रमुख चुनावी वादों में से एक था। हालांकि बैनन ने इन पैसों का इस्तेमाल कथित तौर पर चुनाव अभियान में शामिल एक अधिकारी का वेतन देने और निजी कामों के लिए किया। 

शोलम वीस की सजा हुई कम

835 साल की सजा भुगत रहे शोलम वीस की सजा को भी कम किया गया है। उसे वर्ष 2000 में मनी लांड्रिंग सहित अन्य अपराधों के लिए सजा सुनाई गई थी। अमेरिकी इतिहास में वीस को दी गई सजा 'व्हाइट कॉलर क्राइम' के लिए दी गई सबसे बड़ी सजा भी है।

गूगल के पूर्व इंजीनियर को भी दी माफी

डोनाल्ड ट्रंप ने गगूल इंजीनियर एंथोनी लेवांदोवस्की को भी माफी दी है। एंथोनी पर गूगल की सेल्फ ड्राइविंग कार के ट्रेड सीक्रेट चुराने का आरोप लगाया गया था। पिछले साल मार्च में दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें 18 महीने जेल की सजा सुनाई थी। कोरोना के चलते उन्हें जेल नहीं भेजा गया था, लेकिन कोर्ट ने कहा था कि कोरोना खत्म होने के बाद उन्हें सजा पूरी करनी होगी।

 
chat bot
आपका साथी