Covid 19 in world: अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट का कहर, फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना के दैनिक मामले

अमेरिका में बीते 24 घंटे में 56 हजार से ज्यादा नए संक्रमित पाए गए। ढाई महीने बाद एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में नए केस पाए गए हैं। यहां कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का कहर बढ़ रहा है। राष्ट्रपति ने धीमी गति से चल रहे टीकाकरण पर नाखुशी जताई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 07:33 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 07:33 PM (IST)
Covid 19 in world: अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट का कहर, फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना के दैनिक मामले
अमेरिका में ढाई माह बाद मिले 56 हजार नए संक्रमित (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका में कोरोना महामारी फिर बढ़ने से दैनिक मामलों में उछाल आ रहा है। देशभर में बीते 24 घंटे में 56 हजार से ज्यादा नए संक्रमित पाए गए। ढाई महीने बाद एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में नए केस पाए गए हैं। यहां कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का कहर बढ़ रहा है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने धीमी गति से चल रहे टीकाकरण पर नाखुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि संक्रमण फिर बढ़ रहा है। ऐसे में अमेरिकियों के लिए टीकाकरण में तेजी लाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी के डाटा के अनुसार, कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना कर चुके अमेरिका में गत छह जुलाई को 13 हजार 700 केस पाए गए थे। मंगलवार को यह संख्या बढ़कर 37 हजार से ज्यादा हो गई। अब यह दैनिक आंकड़ा 50 हजार के पार पहुंच गया है। अमेरिका में अब तक 56.2 फीसद लोगों को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। इधर, बाइडन ने बुधवार रात सिनसिनाटी शहर में एक कार्यक्रम में कहा, 'हमारे समक्ष उन लोगों के लिए महामारी है, जिन्होंने अभी अपना टीकाकरण नहीं कराया है।' उन्होंने यह उम्मीद जताई कि आने वाले कुछ माह में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन स्वीकृत हो जाएगी। इस बीच, एक रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिका में महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक 40 लाख से ज्यादा बच्चे कोरोना पाजिटिव पाए गए।

डेल्टा के पाए गए 75 फीसद मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि बीते चार हफ्ते के दौरान भारत, चीन, रूस, इजरायल और ब्रिटेन जैसे कई देशों में कोरोना के जितने नमूनों का परीक्षण किया गया, उनमें से 75 फीसद मामले डेल्टा के पाए गए। यह बेहद संक्रामक वैरिएंट दुनिया के 124 देशों में पहुंच चुका है। इसकी सबसे पहले भारत में पहचान हुई थी। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि टीकाकरण प्रयासों में तेजी लाने के बावजूद कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

इंग्लैंड में छह लाख को आइसोलेशन का संदेश

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। यहां डेल्टा का भी कहर जारी है। इंग्लैंड और वेल्स में कोरोना पीडि़तों के संपर्क में आने पर करीब छह लाख 20 लोगों को आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। यह संदेश हेल्थ सर्विस कोविड एप के जरिये दिया गया है।

chat bot
आपका साथी