अमेरिका बोला, आतंकियों पर अत्यधिक दबाव बनाए पाकिस्तान

अमेरिकी राजनयिक विलियम टॉड ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी धरती पर सक्रिय लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों पर अत्यधिक दबाव बनाए रखने की जरूरत है। पाकिस्तान को लश्कर सरगना पर मुकदमा चलाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 04:26 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 04:26 PM (IST)
अमेरिका बोला, आतंकियों पर अत्यधिक दबाव बनाए पाकिस्तान
अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को कड़ा संदेश

वाशिंगटन, प्रेट्र। पाकिस्तान के लिए नामित अमेरिकी राजनयिक विलियम टॉड ने इस्लामाबाद को कड़ा संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपनी धरती पर सक्रिय लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों पर अत्यधिक दबाव बनाए रखने की जरूरत है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टॉड को पाकिस्तान के लिए अमेरिका का अगला राजदूत नामित किया है। उन्होंने अपनी नियुक्ति की मंजूरी को लेकर इस हफ्ते एक संसदीय समिति से कहा, 'पाकिस्तान को अपने यहां आतंकी संगठनों पर निरंतर अत्यधिक दबाव बनाए रखने की जरूरत है।'

संसद के ऊपरी सदन सीनेट की विदेश मामलों की समिति के सदस्य बॉब मेनेंडेज के एक सवाल पर टॉड ने बताया कि लश्कर-ए-तैयबा ने पिछले कई सालों से आतंक का माहौल बना रखा है। पाकिस्तान को लश्कर सरगना पर मुकदमा चलाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है। इस आतंकी संगठन का सरगना पिछले करीब एक साल से सलाखों के पीछे है। उसके 12 साथियों को भी जेल में डाला गया है। उन्होंने कहा, 'अगर मेरी नियुक्ति पर मुहर लगती है तो मैं आतंकियों के खिलाफ सतत और अपरिवर्तनीय कार्रवाई जारी रखने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाना जारी रखूंगा।'

यूएनएचआरसी में भारत ने लगाई पाक की फटकार

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई। भारत ने पाकिस्तान को असफल देश बताते हुए कहा कि उसे लोकतांत्रिक मूल्यों और संस्कृति की कोई परवाह नहीं है। उसका कपटपूर्ण चरित्र आसानी से समझा जा सकता है। वह एक तरफ तो शांति की बात करता है वहीं दूसरी तरफ आतंकियों के साथ साठगांठ रखता है।

यूएनएचआरसी में पाकिस्तान के बेबुनियाद तथ्यों पर आधारित बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया में विदेश मंत्रालय के प्रथम सचिव विमर्श आर्यन ने कहा कि भारत के आंतरिक मामलों और परिषद के दायरे के बाहर के मुद्दों पर पाकिस्तान को बेवजह राग अलापते देखना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

chat bot
आपका साथी