दुनियाभर में फिर तेजी से बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा, 132 देशों में फैला डेल्टा वैरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने बताया है कि दुनिय़ाभर में पिछले हफ्ते से कोरोना वायरस के संक्रमण में तेजी आई है। अमेरिका में 131 फीसद तक नए मामले बढ़े हैं। एक हफ्ते में दुनिया में आए 5.40 लाख नए मामले। मौतें भी बढ़ीं।

Shashank PandeyThu, 29 Jul 2021 10:19 AM (IST)
दुनियाभर में फिर से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले।(फोटो: रायटर)

जेनेवा, एएनआइ। दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर से बढ़ने लगा है। दुनिया के सभी देशों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। बीते एक हफ्ते में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने इसकी जानकारी दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने इसके पीछे कोरोना के डेल्टा वैरिएंट को जिम्मेदार बताया है जो अब 132 देशों में फैल चुका है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने बुधवार को बताया कि बीते सप्ताह (19-25 जुलाई) में दर्ज किए गए नए कोरोना संक्रमण मामलों की वैश्विक संख्या 38 लाख से अधिक थी जो इससे पिछले सप्ताह की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में कोरोना के नए मामलों में तेजी देखी गई है, जो क्रमशः 30 प्रतिशत और 25 प्रतिशत बढ़े हैं।

पिछले सप्ताह में हर दिन औसतन लगभग 5.40 लाख मामले दर्ज किए गए जबकि इससे एक सप्ताह पहले प्रतिदिन रिपोर्ट किए गए कोरोना के मामले 4.90 लाख थे। इसी तरह इस सप्ताह रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या में 69,000 से अधिक की वृद्धि हुई है, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 21 प्रतिशत ज्यादा है। दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 19.40 करोड़ से अधिक है। जबकि 40 लाख से अधिक लोगों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है।

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि बीते सात दिनों में अमेरिका में सबसे अधिक नए मामले सामने आए। यहां पिछले हफ्ते 5 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए। अमेरिका में एक हफ्ते में कोरोना संक्रमण के मामलों में 131 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। डब्ल्यूएचओ के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते एक हफ्ते में आए मामलों में अमेरिका के बाद ब्राजील का नंबर दूसरा रहा जहां 3,24,334 नए मामले आए। इसके बाद इंडोनेशिया में 289,029 नए मामले, यूके में 2,82,920 नए मामले और भारत में इस दौरान 265,836 नए मामले दर्ज किए गए।

डब्ल्यूएचओ में लीड COVID-19 तकनीकी मारिया वान केरखोव ने बताया कि पिछले सप्ताह में वैश्विक कोरोना मामलों में 6.5% की वृद्धि हुई और मृत्यु में 20.6% की वृद्धि हुई पिछले सप्ताह 69,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई। दुनियाभर में कोरोना के अब तक कुल 19,52,66,156 मामले सामने आ चुके हैं। कुल 40 लाख मौतें हुई हैं। सोमवार तक दुनियाभर में लगभग 3.7 बिलियन वैक्सीन डोज प्रशासित की जा चुकी हैं।

132 देशों में फैला डेल्टा वैरिएंट

चार COVID-19 म्यूटेशनों में से WHO ने "चिंता के वेरिएंट" को नामित किया है, संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि अल्फा वैरिएंट 182 देशों में मौजूद है, बीटा 131 में है, 81 में गामा और पिछले सप्ताह में आठ नए देशों में पहुंचने के बाद डेल्टा संस्करण अब तक 132 देशों में फैल चुका है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.