5-11 आयुवर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए अमेरिका तैयार, नवंबर की शुरूआत में टीका लगने की संभावना

अमेरिका के शीर्ष कोरोना वायरस सलाहकार डा. एंथनी फासी (coronavirus adviser Dr Anthony Fauci) ने इसकी संभावना जताते हुए कहा कि अब 11 साल तक के बच्चे कोरोना का टीका लगवाने के पात्र होंगे। नवंबर के शुरुआत में ही कोरोना का टीका बच्चों में लगने की प्रबल संभावना है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:04 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:55 AM (IST)
5-11 आयुवर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए अमेरिका तैयार, नवंबर की शुरूआत में टीका लगने की संभावना
5-11 आयुवर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए अमेरिका तैयार

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका में नवंबर की शुरुआत में 5 से 11 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लग सकता है। अमेरिका के शीर्ष कोरोना वायरस सलाहकार डा. एंथनी फासी (coronavirus adviser Dr Anthony Fauci) ने इसकी संभावना जताते हुए कहा कि अब 11 साल तक के बच्चे कोरोना का टीका लगवाने के पात्र होंगे। नवंबर के शुरुआत में ही कोरोना का टीका बच्चों में लगने की प्रबल संभावना है।

न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, खाद्य एवं औषधि प्रशासन नियामकों (Food and Drug Administration regulators) ने शुक्रवार को स्थानीय समय पर मूल्यांकन डाटा जारी किया है।फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) द्वारा छोटे बच्चों के लिए कम खुराक वाले टीके के आपातकालीन इस्तेमाल के प्रस्तुत डेटा का ये मूल्यांकन है।

एफडीए का एक सलाहकार पैनल ने मंगलवार को 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर के आवेदन पर विचार करेगा। प्रकाशन ने बताया कि मई से 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चे टीकाकरण के लिए पात्र हैं। फासी ने बताया कि फाइजर का डेटा प्रभावकारिता और सुरक्षा के रूप में अच्छा प्रतीत हो रहा है। फाइजर और बायोएनटेक ने गुरुवार को संघीय नियामकों (federal regulators) से 5 से 11 साल के बच्चों के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए पूछा है। साथ ही कहा कि यह कदम संयुक्त राज्य अमेरिका में 28 मिलियन से अधिक लोगों की सुरक्षा में मदद कर सकता है।

कंपनियों ने कहा कि वे खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration) को परिवर्तन का समर्थन करने वाले डेटा जमा कर रहे हैं। एजेंसी ने अनुरोध पर जल्दी से आगे बढ़ने का वादा किया है और इस पर विचार करने के लिए 26 अक्टूबर को संभावित रूप से एक बैठक निर्धारित की है। हैलोवीन (Halloween) के शुरू में एफडीए के फैसले की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के विशेषज्ञ सलाहकारों की बैठक 2 और 3 नवंबर को निर्धारित की गई है।

chat bot
आपका साथी