दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Covid Vaccine: बच्चों को भी दी जा सकेगी कोरोना वैक्सीन, कोशिश में जुटा है फाइजर

बच्चों को भी दी जा सकेगी कोरोना वैक्सीन,

अब तक केवल व्यस्कों व बुजुर्गों को ही कोरोना महामारी से बचाव के लिए ईजाद किए गए वैक्सीन की खुराक दी जा रही है लेकिन अब वैक्सीन विकसित करने वाली कंपनी फाइजर ने बच्चों के बचाव के लिए विचार करना शुरू कर दिया है।

Monika MinalWed, 05 May 2021 12:32 PM (IST)

वाशिंगटन, आइएएनएस। फर्माक्यूटिकल की दिग्गज कंपनी फाइजर (Pfizer) अब बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की खुराक देने पर विचार कर रही है। सितंबर माह तक इसके लिए अनुमति को लेकर फाइजर US फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशंस के पास अपील करेगा। इसके तहत 2-11 साल के बच्चों को वैक्सीन की खुराक दी जानी है। अगले हफ्ते की शुरुआत में कंपनी को FDA की ओर से 12-15 साल के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल जाएगी।  

बता दें कि फाइजर इस बात की योजना बना रहा है कि 16 वर्ष से 85 वर्ष तक के आयुवर्ग वाले लोगों को इस माह वैक्सीन की मंजूरी मिल जाए। इस दिग्गज फर्मा कंपनी के पास अगस्त के शुरुआत तक गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित वैक्सीनेशन के लिए क्लिनिकल ट्रायल डाटा भी होगा। FDA इस बात के लिए प्रयासरत है कि युवा वर्ग के लिए कोविड वैक्सीन उपलब्ध हो सके। यह जानकारी व्हाइट हाउस के सेक्रेटरी जेन साकी (Jen Psaki) ने मंगलवार को एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में दी। न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 'इसके लिए मंजूरी मिलने से कंपनियों, सरकारी एजेंसियों व स्कूलों को वैक्सीन मिलने में राहत मिलेगी और महामारी खत्म होने के बाद भी मार्केट में वैक्सीन की खुराक उपलब्ध रहेगी।'

उल्लेखनीय है कि बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए फाइजर के अलावा मॉडर्ना (Moderna) ट्रायल कर रही है और जल्द ही उसके नतीजे भी सामने आ सकते हैं। खास बात यह है कि FDA ने दोनों कंपनियों के अब तक के नतीजों पर भरोसा जताते हुए 11 साल तक के बच्चों पर भी वैक्सीन टेस्ट करने की इजाजत दे दी है। पिछले महीने एस्ट्राजेनेका ने 6 से 17 साल तक के बच्चों पर ब्रिटेन में अध्ययन शुरू कर दी। वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन व चीन की सिनोवैक ने 3 साल तक के बच्चों पर भी अपनी वैक्सीन को असरदार बताया है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.