Coronavirus World Updates: दो हफ्तों में अमेरिका में 97 हजार से अधिक बच्चे पॉजिटिव मिले

एक संस्‍था द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 16 से 30 जुलाई के बीच बच्चों के संक्रमित होने की तादाद में 40 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 01:24 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 01:48 AM (IST)
Coronavirus World Updates: दो हफ्तों में अमेरिका में 97 हजार  से अधिक बच्चे पॉजिटिव मिले
Coronavirus World Updates: दो हफ्तों में अमेरिका में 97 हजार से अधिक बच्चे पॉजिटिव मिले

वाशिंगटन, एजेंसियां। जुलाई के आखिरी दो हफ्तों में अमेरिका में 97 हजार से अधिक बच्चों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। सोमवार को अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 16 से 30 जुलाई के बीच बच्चों के संक्रमित होने की तादाद में 40 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांतों में संक्रमित मरीजों को अगर उम्र के आंकड़ों में बांटें तो मात्र 8.8 फीसद बच्चे ही बीमार हैं। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक 3,38,000 बच्चों का परीक्षण किया गया है। प्रति एक लाख में 447 बच्चे पॉजिटिव हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलहाल ऐसा प्रतीत होता है कि कोरोना के चलते बच्चे गंभीर रूप से बीमार नहीं हैं। उधर, न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने न्यूयॉर्क शहर के पुलिस विभाग से आग्रह किया है कि वे बार और रेस्तरां शारीरिक दूरी के नियमों को लागू करें।

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में 19 लोगों की मौत

पिछले चौबीस घंटों के दौरान ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण के 354 नए मामले सामने आए हैं। 19 लोगों की मौत भी हुई है। सभी मौतें महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित विक्टोरिया प्रांत में हुई हैं। विक्टोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने कहा कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रांत में 34 हजार टेस्ट हुए, जिसमें 331 लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है। एक दिन पहले यह संख्या 322 थी। अब तक विक्टोरिया प्रांत में 10 लाख टेस्ट हो चुके हैं, लेकिन 2903 लोगों को संक्रमण कैसे हुआ, इसका पता नहीं चल सका है। पांच अगस्त को यहां पर सबसे अधिक 725 लोग संक्रमित हुए थे। विक्टोरिया में फिलहाल स्टेज-4 का लॉकडाउन है।

न्यूजीलैंड में 102 दिन बाद आए संक्रमण के चार मामले

न्यूजीलैंड में 102 दिन बाद स्थानीय संक्रमण के चार मामले सामने आए हैं। सभी मरीज एक ही घर से ताल्लुक रखते हैं। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड को बुधवार की मध्य रात्रि से शुक्रवार मध्यरात्रि तक अलर्ट लेवल-3 पर रखा जाएगा। इसका मतलब यह है कि ना केवल लोगों को घर पर रहने के लिए कहा जाएगा बल्कि इस दौरान बार और दूसरे व्यवसाय बंद रहेंगे।

पीएम ने कहा कि इन तीन दिनों के दौरान हम स्थिति का आकलन करेंगे। स्वास्थ्य महानिदेशक एश्ले ब्लूमफील्ड ने कहा कि पचास वर्षीय एक व्यक्ति लक्षण दिखाई पड़ने पर सोमवार को डॉक्टर के पास गया, जिसके बाद उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद उस व्यक्ति के घर के छह अन्य लोगों का भी परीक्षण किया गया, जिसमें तीन लोग संक्रमित पाए गए। ब्लूमफील्ड ने कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि संक्रमित लोगों में से किसी ने किसी प्रकार की विदेश यात्रा नहीं की थी। मंगलवार तक न्यूजीलैंड में संक्रमण के 22 ज्ञात मामले थे। यह सभी विदेश से आए यात्री हैं और जिन्हें देश के सीमाई इलाकों में क्वांरटीन किया गया है।

कोरोना का असर 

मेक्सिको: देश में 705 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या 53 हजार के आंकड़ें को पार कर गई है। 5,558 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। इस तरह देश में संक्रमित मरीजों की तादाद 485,836 हो गई है।

ब्राजील: चौबीस घंटों के दौरान संक्रमण के 22 हजार नए मामले सामने आए हैं। 700 लोगों की मौत भी हुई है।

चीन: दालान के बंदरगाह शहर से आने वाले आयातित फ्रोजन सी फूड में अधिकारियों ने कोरोना वायरस पाया है।बांग्लादेश: पिछले चौबीस घंटों के दौरान संक्रमण के तीन हजार नए मामले सामने आए हैं। 33 लोगों की मौत भी हुई है।

नेपाल: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों सहित सार्वजनिक परिवहन पर 31 अगस्त तक प्रतिबंध बढ़ा दिया गया है।पापुआ न्यू गिनी: संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद देश के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे ने बुधवार से लॉकडाउन हटाने का एलान किया है।

chat bot
आपका साथी