कोरोना महामारी से थाईलैंड में बिगड़े हालात, कंबोडिया ने सील की सीमाएं, चीन ने बढ़ाई निगरानी, जानें बाकी मुल्‍कों का हाल

दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी से महामारी की नई लहर का खतरा मंडराने लगा है। चीन ने कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट के कई मामले आने के बाद निगरानी बढ़ा दी है। जानें बाकी मुल्‍कों का हाल...

Krishna Bihari SinghThu, 29 Jul 2021 06:36 PM (IST)
दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी से नई लहर का खतरा मंडराने लगा है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी से महामारी की नई लहर का खतरा मंडराने लगा है। चीन ने कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट के कई मामले आने के बाद निगरानी बढ़ा दी है जबकि थाईलैंड में कोरोना संक्रमण में भारी बढ़ोतरी से स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित होती नजर आ रही हैं। दहशत का आलम यह है कि कंबोडिया ने थाईलैंड के साथ लगती अपनी सीमा को सील कर दिया है। साथ ही अपने आठ प्रांतों में लॉकडाउन लगाए जाने का आदेश जारी किया है।

थाईलैंड में बिगड़े हालात 

थाईलैंड में कोरोना से मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। संक्रमितों की संख्‍या बढ़ने से अस्पतालों में बिस्तरों की कमी के चलते स्वास्थ्य अधिकारियों ने बैंकाक के एक हवाई अड्डे की कार्गो इमारत को अस्पताल में बदलने का काम शुरू कर दिया है। थाईलैंड में बृहस्पतिवार को 17,669 नए मामले दर्ज किए गए जबकि 165 लोगों की मौत हो गई। यह संख्‍या महामारी की शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा है। अकेले 127 लोगों की मौत बैंकॉक में हुई हैं। थाईलैंड में संक्रमितों की संख्‍या 5,61,030 और मृतकों का आंकड़ा 4562 हो गया है।

अलर्ट मोड में चीन 

चीन में कोरोना के कई नए मामले सामने आने के बाद वाहन चालकों की जांच का अभि‍यान शुरू किया गया है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए सड़कों पर अवरोधक लगाए गए हैं। पूर्वी नानजिंग शहर और उससे सटे जियांगसू प्रांत में डेल्टा स्वरूप के 171 मामले सामने आए हैं। बताया जाता है कि नानजिंग लुकोउ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्ड से डेल्‍टा वैरिएंट का संक्रमण कम से कम दस शहरों में फैल गया है। प्रशासन ने नानजिंग में हजारों लोगों को घरों में रहने का आदेश दिया है।

ओलिंपिक के बीच जापान में 10 हजार केस 

जापान में ओलंपिक खेलों के बीच एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 10 हजार नए केस सामने आए। देश में कोरोना की शुरूआत से अब तक का यह सर्वाधिक मामले हैं। इससे पहले अधिकतम 9,576 मामले दर्ज किए गए थे। वहीं रूस में गुरुवार को 799 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। वहीं बीते 24 घंटों में 23,270 नए मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही रूस में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 6,218,502 हो गया है। वहीं बुल्‍गेरिया में देशव्यापी कोविड आपातकाल को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है। 

दुनिया के 132 देशों में फैला डेल्‍टा वैरिएंट

वहीं डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना का डेल्टा वैरिएंट अब दुनिया के 132 देशों में फैल चुका है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में कोरोना के नए मामलों में क्रमशः 30 फीसद और 25 फीसद की तेजी देखी गई है। अमेरिका में एक हफ्ते में कोरोना संक्रमण के मामलों में 131 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। बीते एक हफ्ते में आए मामलों को देखें तो अमेरिका के बाद ब्राजील दूसरे स्‍थान पर रहा जहां 3,24,334 नए मामले आए। अमेरिका में पिछले हफ्ते 5 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.