दुनिया में बढ़े नए केस, 24 घंटे में 13,750 संक्र‍मितों की मौत, ब्राजील में 2,300 की गई जान

दुनियाभर में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के साढ़े सात लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं जबकि 13 हजार 750 पीडि़तों की मौत हो गई है। ब्राजील में पिछले 24 घंटे में 75 हजार से अधिक नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:26 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:26 PM (IST)
दुनिया में बढ़े नए केस, 24 घंटे में 13,750 संक्र‍मितों की मौत, ब्राजील में 2,300 की गई जान
दुनियाभर में 24 घंटे में साढ़े सात लाख से ज्यादा नए कोरोना मरीज बढ़ गए।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना महामारी का कहर थमता नहीं दिख रहा है। दुनियाभर में 24 घंटे में साढ़े सात लाख से ज्यादा नए कोरोना मरीज बढ़ गए। इस दौरान 13 हजार 750 पीडि़तों की मौत हो गई। भारत और ब्राजील जैसे देशों में महामारी की दूसरी लहर गहराने से विश्व में नए मामलों और मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

वैश्विक आंकड़ा 16 करोड़ आठ लाख के पार

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डाटा के अनुसार, शुक्रवार सुबह कोरोना पीडि़तों का वैश्विक आंकड़ा 16 करोड़ आठ लाख 25 हजार से अधिक हो गया। एक दिन पहले तक यह संख्या 16 करोड़ 63 हजार से ज्यादा थी। जबकि कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 33 लाख 40 हजार से ज्यादा हो गई है। गुरुवार को यह आंकड़ा 33 लाख 26 हजार से अधिक था।

ब्राजील में 2,300 की मौत

इधर, ब्राजील में पिछले 24 घंटे में 75 हजार से अधिक नए पॉजिटिव केस पाए गए। इससे कुल मामले एक करोड़ 54 लाख 30 हजार से अधिक हो गए हैं। जबकि 2,300 से ज्यादा मरीजों के दम तोड़ने से मरने वालों की संख्या चार लाख 30 हजार से अधिक हो गई है।

एक नजर इन देशों पर

सिंगापुर : कोरोना संक्रमण बढ़ने पर रोकथाम के उपाय सख्त कर दिए गए हैं। लोगों के जमावड़े और सार्वजनिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।

जर्मनी : देश में संक्रमण की दर घट रही है। यहां अब तक कुल 35 लाख 75 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। 86 हजार से ज्यादा की जान गई है।

रूस : 24 घंटे में 9,462 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 49 लाख 22 हजार हो गया है। कुल एक लाख 15 हजार की मौत हुई है।

जापान : नए मामलों में बढ़ोतरी होने पर देश के तीन और प्रांतों हिरोशिमा, ओकायामा और होक्काइदो में भी इमरजेंसी का एलान कर दिया गया है।

नेपाल : नेपाल में मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। श्मसान घाट छोटे पड़ने लगे हैं। नेपाल में गुरुवार को 214 मरीजों की मौत हुई। इससे मरने वालों की संख्या 4,466 हो गई है।

अमेरिका ने दी यह सहूलियत

अमेरिकी अखबार 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका में टीका लगवा चुके लोगों को सलाह दी गई है कि वे बगैर मास्क के बाहर निकल सकते हैं। ज्यादातर जगहों पर मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। अब लोगों से कहा गया है कि वे शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना भी बंद कर सकते हैं। इस कदम को अमेरिका में महामारी के तकरीबन खत्म होने का संकेत माना जा रहा है।

जारी किए गए ये दिशा-निर्देश

मालूम हो कि अमेरिका में महामारी के भीषण प्रकोप को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था। अमेरिकी जनस्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन यानी सीडीसी की निदेशक डॉ. रोशले वालेंसकी ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'अगर आपका टीकाकरण पूरा हो चुका है तो आप उसी तरह काम करना शुरू कर सकते हैं, जैसे महामारी से पहले करते थे।'

बगैर मास्क के नजर आए बाइडन

इस घोषणा के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस बगैर मास्क के सामने आए। बाइडन ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह कदम मील का पत्थर है। हमने अमेरिकियों के टीकाकरण में बड़ी कामयाबी हासिल की है, जिसके चलते यह संभव हुआ है।' साथ ही उन्होंने उन लोगों से मास्क पहनना जारी रखने की अपील की, जिन्हें अभी तक टीका नहीं लगा है। बाइडन ने बताया कि देश के 50 में से 49 राज्यों में संक्रमण कम हो रहे हैं।

इतने लोगों को लगी वैक्सीन

महामारी की दो लहरों का सामना करने वाले अमेरिका में अब तक तीन करोड़ 36 लाख 25 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। पांच 98 हजार से अधिक मरीजों की मौत हुई है। 33 करोड़ की आबादी वाले अमेरिका में बुधवार तक करीब 15.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग गई जबकि 11.9 करोड़ लोगों ने दोनों डोज लगवा ली। 

chat bot
आपका साथी