दुनिया में थम नहीं रहीं कोरोना से मौतें, ब्राजील में 1,324 और रूस में 799 लोगों की गई जान, सहमा अमेरिका

दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 19.31 करोड़ हो गया है जबकि महामारी से 41.43 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:05 AM (IST)
दुनिया में थम नहीं रहीं कोरोना से मौतें, ब्राजील में 1,324 और रूस में 799 लोगों की गई जान, सहमा अमेरिका
दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 19.31 करोड़ हो गया है जबकि महामारी से 41.43 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। रूस और ब्राजील में कोरोना से होने वाली मौतें नहीं थम रही हैं जबकि अमेरिका में फिर दैनिक मामले तेज गति से बढ़ने लगे हैं। वहीं बांग्लादेश ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अब तक के सबसे गंभीर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है।

अमेरिका में बढ़ने लगे केस

कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना कर चुके अमेरिका में फिर दैनिक मामले तेज गति से बढ़ने लगे हैं। यहां बीते 24 घंटे के दौरान 67 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए। करीब तीन माह बाद एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में नए मरीज मिले हैं। अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के चलते नए मामलों में बढ़ोतरी बताई जाती है। अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के सैन फ्रांसिस्को शहर में नए मामलों में तेज उछाल दर्ज किया जा रहा है।

कई राज्‍यों में नए मामलों में बढ़ोतरी

कैलिफोर्निया प्रांत के दूसरे इलाकों की तुलना में इस शहर में गत हफ्ते नए मामलों में 81 फीसद की वृद्धि आई है। अमेरिका के दूसरे कई प्रांतों में भी कुछ ऐसे ही हालात बन रहे हैं। इस समय देश के आधे से ज्यादा राज्यों में नए मामलों में उछाल दर्ज किया जा रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, अमेरिका में कोरोना का डेल्टा वैरिएंट हावी होता जा रहा है।

टोक्यो में मिले 1,128 नए केस

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, जापान की राजधानी टोक्यो में बीते 24 घंटे के दौराना कोरोना संक्रमण के 1,128 नए मामले पाए गए। ओलिंपिक खेलों की मेजबानी कर रहे इस शहर में गुरुवार को 1,979 केस मिले थे। गत जनवरी के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में नए मामले पाए गए थे। टोक्यो में शुक्रवार को ओलिंपिक खेलों को उद्घाटन हुआ।

रूस में 799 लोगों की मौत, बांग्‍लादेश में सख्‍ती

रूस में भी कोरोना से होने वाली मौतों पर लगाम नहीं लग पा रही है। रूस में शनिवार को 23,947 नए मामले दर्ज किए गए जबकि 799 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों का कहना है कि रूस में डेल्टा वैरिएंट के चलते मामले बढ़ रहे हैं। वहीं बांग्लादेश ने मामलों की रोकथाम के लिए अब तक का सबसे गंभीर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है। यह लॉकडाउन पांच अगस्त तक जारी रहेगा।

ब्राजील में 1,324 लोगों की मौत

ब्राजील में भी कोरोना के मामलों में भारी उछाल दर्ज किया जा रहा है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक ब्राजील में पिछले 24 घंटों के भीतर कोरोना के 108,732 मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 19,632,443 हो गया है। ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1,324 लोगों की मौत हुई है जिसके साथ ही महामारी से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 548,340 हो गई है। हालांकि प्रकोप की शुरुआत के बाद से 1.833 करोड़ से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया में अतिरिक्‍त डोज देने का फैसला

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सिडनी में बिगड़ती कोविड-19 संक्रमण की स्थिति से लड़ने के लिए फाइजर वैक्सीन की अतिरिक्त 50 हजार डोज देने का फैसला किया है। देश में पिछले तीन दिनों से संक्रमण के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं। वहीं न्यू साउथ वेल्स में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लगाए गए राज्यव्यापी लॉकडाउन के विरोध में सिडनी में लोगों ने सड़को पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों की पुलिस से झड़प भी हुई। पुलिस ने 57 लोगों को हिरासत में लिया है। दोषियों पर भारी जुर्माने और सजा की कार्रवाई की गई है। 

chat bot
आपका साथी