बढ़ते कोरोना के कारण अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए चौथे स्तर का हेल्थ नोटिस जारी किया

भारत में बढ़ती कोरोना की दूसरी लहर के बीच अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए चौथे स्तर का हेल्थ नोटिस जारी किया है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यात्रा ना करने की सलाह दी है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:25 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:32 AM (IST)
बढ़ते कोरोना के कारण अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए चौथे स्तर का हेल्थ नोटिस जारी किया
अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए चौथे लेवल का हेल्थ नोटिस जारी किया। (फोटो: दैनिक जागरण)

वाशिंगटन, एएनआइ। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए चौथे स्तर का हेल्थ नोटिस जारी किया है। अमेरिकी सीडीसी के परामर्श के अनुसार, भारत यात्रा परामर्श के चौथे स्तर में है। अमेरिका ने भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर यहां की यात्रा नहीं करने को कहा है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भारत के लिए चौथे स्तर का यात्रा स्वास्थ्य नोटिस जारी किया है, जो देश में कोरोना वायरस संक्रमण के उच्च स्तर का संकेत देता है। सीडीसी ने बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय को इस बारे में सूचित किया। 

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर भारत ही नहीं मित्र देश भी पूरी तरह से नजर रखे हुए हैं। अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा है कि बढ़ते संक्रमण को लेकर अमेरिका भी चिंतित है और हर रोज की स्थिति को गहनता से देख रहा है। भारत में बढ़ते कोरोना मामलों पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि सोमवार को विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की इसी मुद्दे पर विस्तार से वार्ता हुई है। नेड प्राइस ने कहा कि भारत मित्र देश है हमसे जो संभव होगा, वह करेंगे। इस वायरस का नियंत्रण में रहना जरूरी है। इसी में सभी देशों की भलाई है। फिलहाल अमेरिकी नागरिकों को भारत की यात्रा न करने की सलाह दी गई है। ज्ञात कि पूरे कोरोना काल के दौरान भारत ने जिस देश पर संकट आया, सभी देशों की भरपूर मदद की है।

सीडीसी ने आगे कहा-'वैसे अमेरिकी नागरिकों को जो जिन्हें भारत की यात्रा करनी ज्यादा जरूरी है, उनसे यात्रा से पहले पूरी तरह से टीकाकरण प्राप्त करने का आग्रह किया जाता है और अपनी सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य सुरक्षा के उपायों को जारी रखने के लिए कहा जाता है। जिसमें शारीरिक दूरी का पालन करना, साबुन / सैनिटाइजर से हाथ साफ करना, मास्क पहनना और खराब वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में भीड़ से बचना शामिल है।' 

chat bot
आपका साथी