कोरोना वायरस: अमेरिका में पिछले साल की ही तरह खराब हैं हालात, क्या लाकडाउन की ओर बढ़ रहा देश?

लगभग 47 मिलियन पात्र अमेरिकी वयस्क और 12 मिलियन से अधिक किशोरों को अभी भी पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है। अमेरिका में सीओवीआईडी ​​-19 मामलों का वर्तमान सात-दिवसीय औसत 18% यानी 92800 केस का प्रति दिन है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 08:41 AM (IST)
कोरोना वायरस: अमेरिका में पिछले साल की ही तरह खराब हैं हालात, क्या लाकडाउन की ओर बढ़ रहा देश?
कोरोना वायरस: अमेरिका में पिछले साल की ही तरह खराब हैं हालात, क्या लाकडाउन की ओर बढ़ रहा देश?

वाशिंगटन, एजेंसी। संयुक्त राज्य अमेरिका वर्तमान में कोविड -19 मामलों में बढ़ोतरी देख रहा है। बताया गया कि तेजी से फैलने वाले डेल्टा संस्करण के कारण मामलों में उछाल आ रहा है, जिसने देश के पहले से ही डगमगाए स्वास्थ्य सेवा पर कड़ा प्रहार किया है। देश में टीकों की कोई कमी नहीं है, लेकिन लोगों का डोज लेने से बचना भी कोरोना महामारी को दिशा दिखा रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग की एजेंसी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, देश के कई हिस्सों में देखा गया कोविड -19 का उछाल पिछले नवंबर की तरह ही खराब है।

कोविड -19 के पुष्ट या संदिग्ध मामलों वाले मरीज एक साल पहले की तुलना में 15 राज्यों में अधिक आईसीयू बेड ले रहे हैं। कोलोराडो, मिनेसोटा और मिशिगन में हालात ज्यादा खराब हैं। यहां लोगों की अस्पतालों में भर्ती (गहन देखभाल के तहत) दर, क्रमशः 41 प्रतिशत, 37 प्रतिशत और 34 प्रतिशत है।

मिशिगन ने हालांकि सार्वजनिक समारोहों पर कोई नया प्रतिबंध जारी नहीं किया है। इसके बजाय अधिक नागरिकों को मास्क लगाने और टीका लगाने के लिए प्रोत्साहित किया है। वहीं, ऐसे हाल को देखते हुए सवाल उठता है कि क्या देश में लाकडाउन लौटेगा क्या?

व्हाइट हाउस की ओर से COVID-19 पर प्रतिक्रिया देते हुए जेफ जेंट्स ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए लाकडाउन की दिशा में आगे नहीं बढ़ रहा है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'हम उस दिशा में नहीं बढ़ रहे हैं। हमारे पास तेजी से बढ़ रही इस महामारी से बाहर निकलने के कई मार्ग मौजूद हैं।'

यूएस सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका में सीओवीआईडी ​​-19 मामलों का वर्तमान सात-दिवसीय औसत 18% से यानी 92,800 केस का प्रति दिन है। वालेंस्की ने कहा, लगभग 47 मिलियन पात्र अमेरिकी वयस्क और 12 मिलियन से अधिक किशोरों को अभी भी पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है। CSSE के अनुसार, 4 करोड़ 78 लाख 86 हजार 798 मामलों और 7 लाख 72 हजार 414 मौतों के साथ पर दुनिया में अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है।

chat bot
आपका साथी