Coronavirus in US: ऑफिस खुलने से पहले नए दिशा निर्देश जारी, मास्क पहनना अनिवार्य

आने वाले हफ्तों में अमेरिकी लोगों का ऑफिस आना-जाना फिर से शुरू हो जाएगा। सीडीसी ने इसे लेकर नई गाइंडलाइन जारी की है।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 01:01 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 01:03 PM (IST)
Coronavirus in US: ऑफिस खुलने से पहले नए दिशा निर्देश जारी, मास्क पहनना अनिवार्य
Coronavirus in US: ऑफिस खुलने से पहले नए दिशा निर्देश जारी, मास्क पहनना अनिवार्य

वाशिंगटन, एएनआइ। आने वाले हफ्तों में अमेरिकी लोगों का ऑफिस आना-जाना फिर से शुरू हो जाएगा, लेकिन वे इस दौरान न तो किसी से हाथ मिला पाएंगे न ही कैफेटेरिया में किसी से कॉफी शेयर कर पाएंगे। इतना ही नहीं कार पूलिंग की भी अनुमति नहीं होगी और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने लोगों के ऑफिस जाने से पहले कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार को रोकने के लिए नई गाइंडलाइन जारी की है। कोरोना के कारण हफ्तों पहले ऑफिस में कर्मचारी जिस तरह का माहौल छोड़कर गए थे, उससे काफी अलग माहौल उन्हें यहां देखने को मिलेगा।

कोरोना वायरस का प्रकोप जारी

अमेरिका में अभी कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है और इससे अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ। ऐसे में कंपनियां सुरक्षित रूप से ऑफिस खोलना चाहती हैं।  सीडीसी गाइडलाइन का वाशिंगटन पोस्ट ने हवाला देते हुए कहा कि कंपनियों को वेंटिलेशन और एयर फिल्ट्रेशन नए उपकरण और कीटाणुओं को मारने के लिए अल्ट्रावायलेट लाइट की व्यवस्था करनी होगी। अमेरिका पूरे विश्व में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है। यहां एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत और 17 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है। 

कर्मचारियों में छह फीट दूरी रहे

सीडीसी द्वारा दिए गए सुझाव के अनुसार फर्नीचर को ऐसे व्यवस्थित करना होगा कि कर्मचारियों में छह फीट दूरी तय हो सके। जिन कचरे के डिब्बे का ढक्कन उठाने की आवश्यकता होती है, उन्हें भी बदलने की आवश्यकता होगी। ऐसे डस्टबिन इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया, जिन्हें छुने की जरूरत की न होती हो। 

नियमित रूप से सेनेटाइजेशन

इसके अलावा लोगों को ऑफिस आने-जाने के लिए वाहन साझा करने या सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने के बजाय खुद का वाहन से आने-जाने की सलाह दी गई है। वर्क स्टेशन, कीबोर्ड, टेलीफोन, हैंड्रिल, प्रिंटर और कॉपियर को नियमित रूप से सेनेटाइज किया जाना चाहिए। यदि संभव हो तो मीटिंग और ग्रुप लंच आउटडोर में होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी