Coronavirus Global: दुनिया भर में 1.84 करोड़ लोग संक्रमित, अमेरिका और ब्राजील में बुरा हाल

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की आंकड़ा 1.84 करोड़ को पार कर गया है जबकि लगभग 7 लाख लोगों की जान जा चुकी है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 09:17 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 09:17 AM (IST)
Coronavirus Global: दुनिया भर में 1.84 करोड़ लोग संक्रमित, अमेरिका और ब्राजील में बुरा हाल
Coronavirus Global: दुनिया भर में 1.84 करोड़ लोग संक्रमित, अमेरिका और ब्राजील में बुरा हाल

ब्राजीलिया, एजेंसी। कोरोना वायरस के कहर से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की आंकड़ा 1.84 करोड़ को पार कर गया है, जबकि लगभग 7 लाख लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, लैटिन अमेरिका के देशों में भी महामारी तेज गति से अपने पांव पसार रही है। अब तक 50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। मरने वालों की संख्या भी दो लाख के पार पहुंच गई है। लैटिन अमेरिका में ब्राजील महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इस देश में ही अकेले 28 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले हैं। जबकि 95 हजार से अधिक पीड़ितों की जान गई है।

लैटिन अमेरिका में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 50 लाख के पार हो गया है। इससे जाहिर होता है कि यह क्षेत्र महामारी के लिहाज से ज्यादा संवेदनशील हो गया है, क्योंकि बहुत तेज गति से आंकड़ा बढ़ रहा है। करीब 64 करोड़ की आबादी वाले लैटिन अमेरिका में ब्राजील, वेनेजुएला, चिली और अर्जेटीना समेत 33 देश हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इस क्षेत्र में गरीबी और शहरों में जनसंख्या घनत्व ज्यादा होने के कारण संक्रमण पर नियंत्रण पाना बेहद कठिन काम है। कोलंबिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में बीते 24 घंटे के दौरान 1,154  लोग दम तोड़ चुके हैं।

अमेरिका में मरने वालों की दर बढ़ी

अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों की दर लगातार चौथे हफ्ते बढ़ी है। बीते एक हफ्ते में 8,500 से ज्यादा पीड़ितों की मौत हुई है। इससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर करीब एक लाख 56 हजार हो गई है। कोरोना की चपेट में आने वालों की तादात 47 लाख 60 हजार से ज्यादा हो गई है। हालांकि नए मामलों में लगातार दूसरे हफ्ते पांच फीसद गिरावट आई है।

अल्जीरिया : राष्ट्रपति ने मस्जिदों को धीरे--धीरे दोबारा खोलने का आदेश दिया है। महामारी के चलते इस देश में गत मार्च से सभी मस्जिद बंद हैं।

वियतनाम : कोरोना संक्रमण के दस नए मामले मिले हैं। इसके अलावा एक और पी़ि़डत की मौत हुई है। इस देश में करीब 100 दिन बाद संक्रमण बढ़ा है।

दक्षिण कोरिया : इस कोरियाई देश में दूसरे दौर की महामारी का खतरा ब़़ढ गया है। 34 नए मामले मिलने से कुल संख्या 14 हजार 423 हो गई है।

पाकिस्तान : बीते 24 घंटे में 432 नए मामले पाए जाने से संक्रमित लोगों की संख्या ब़़ढकर दो लाख 80 हजार हो गई है। करीब छह हजार मौत हुई है।

चीन : राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि देश में 36 नए मामले पाए गए। इनमें से ज्यादातर मामले देश के शिनजियांग प्रांत में पाए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी