top menutop menutop menu

विश्व में कोरोना का कहर, दुनिया में हर 15 सेकेंड में दम तोड़ रहा एक कोरोना संक्रमित मरीज

विश्व में कोरोना का कहर, दुनिया में हर 15 सेकेंड में दम तोड़ रहा एक कोरोना संक्रमित मरीज
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 08:28 PM (IST) Author: Bhupendra Singh

वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया हलकान है। हालात इतने बदतर हो गए हैं कि हर 15 सेकेंड में एक कोरोना संक्रमित की मौत हो रही है। इससे मरने वालों का वैश्विक आंकड़ा सात लाख के पार पहुंच गया है। दुनिया में इस समय अमेरिका, ब्राजील, भारत और मेक्सिको समेत कई देशों में तेज गति से महामारी फैल रही है। इन्हीं देशों में सबसे ज्यादा मौतें भी हो रही हैं। अमेरिका में अब तक 49 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। जबकि इस देश में मरने वालों की तादात एक लाख 60 हजार से अधिक हो गई है।

विश्व में हर 24 घंटे में करीब 5,900 कोरोना वायरस से पीड़ितों की मौत हो रही है

समाचार एजेंसी रायटर की गणना के अनुसार, गत दो हफ्तों के वैश्विक डाटा से जाहिर होता है कि इस समय हर 24 घंटे में औसतन करीब 5,900 पीड़ितों की मौत हो रही है। इसका मतलब यह हुआ कि हर घंटे 247 लोग या हर 15 सेकेंड में एक पीड़ित दम तोड़ रहा है।

दुनियाभर में अब तक सात लाख पांच हजार से अधिक कोरोना रोगियों की मौत

दुनियाभर में अब तक सात लाख पांच हजार से अधिक कोरोना रोगियों की जान जा चुकी है। संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा एक करोड़ 87 लाख से ज्यादा हो गया है।

डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च को कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया था

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गत 11 मार्च को कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया था। दुनिया में कोरोना महामारी का सबसे बड़ा केंद्र अमेरिका बना हुआ है।

अमेरिका में रोजाना एक हजार से ज्यादा कोरना रोगियों की मौत

इस देश में कैलिफोर्निया, टेक्सास और फ्लोरिडा समेत कई प्रांतों में कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिका में इस समय रोजाना एक हजार से ज्यादा रोगी की जान जा रही है।

ब्राजील में मिले 51 हजार नए मामले

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बीते 24 घंटे में 51 हजार 603 नए मामले पाए गए। इससे कोरोना पीडि़तों का कुल आंकड़ा 28 लाख से ज्यादा हो गया है। इस अवधि में 1,154 रोगियों की मौत से मरने वालों की संख्या 96 हजार से ज्यादा हो गई।

मेक्सिको में साढ़े चार लाख संक्रमित

मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में बीते 24 घंटे में 6,148 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों की संख्या करीब साढ़े चार लाख हो गई है। इस दौरान 857 पीडि़तों के दम तोड़ने से मरने वालों की कुल संख्या करीब 49 हजार हो गई।

ऑस्ट्रेलिया : दूसरे दौर की महामारी के खतरे का केंद्र बने विक्टोरिया प्रांत में बुधवार को रिकॉर्ड 725 नए मामले मिले और 15 पीडि़तों की मौत हुई।

रूस : 5,204 नए पॉजिटिव पाए जाने से देश में संक्रमित लोगों का आंकड़ा आठ लाख 66 हजार से ज्यादा हो गया। कुल 14 हजार 490 मौत हुई।

पाकिस्तान : कोरोना वायरस से मरने वालों की तादात छह हजार से ज्यादा हो गई। मुल्क में कुल दो लाख 81 हजार से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं।

सिंगापुर : 908 नए पीडि़त पाए जाने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 54 हजार 254 हो गई। इनमें ज्यादातर भारतीयों समेत विदेशी कामगार हैं।

दक्षिण अफ्रीका : स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण की दर में कमी की सूचना देने के साथ ही दूसरे दौर की महामारी के खतरे को लेकर आगाह किया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.