अमेरिका में पीएम मोदी ने उठाया चीन का मुद्दा, क्वाड की बैठक से पहले आस्ट्रेलिया और जापान से की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ मुलाकात की। पीएम मोदी ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात की। इस दौरान चीन के अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

Shashank PandeyFri, 24 Sep 2021 08:31 AM (IST)
आस्ट्रेलिया और जापान के सामने पीएम मोदी ने उठाया चीन का मुद्दा।

वाशिंगटन, एएनआइ। पीएम मोदी ने अमेरिका में चीन का मुद्दा उठाया है। क्वाड बैठक से ठीक होने पीएम मोदी ने जापान और आस्ट्रेलिया से चीन के मुद्दे पर चर्चा की है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे के पहले दिन आस्ट्रेलिया और जापान के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से चीन का मुद्दा उठाया। दोनों देशों के समकक्षों के साथ पीएम मोदी ने चीन के मुद्दे पर चर्चा की। इस दौरान आतंकवाद व चीन समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने प्रधानमंत्री मोदी के पूरे दिन का ब्यौरा दिया। इस दौरान विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की चर्चा के दौरान चीन का मुद्दा सामने आया।

अमेरिका में पीएम मोदी के दौरे के पहले दिन एक विशेष प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए श्रृंगला ने कहा कि इन बैठकों में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हित के कई मुद्दों पर चर्चा की गई। विदेश सचिव से सवाल किया गया कि क्या पिछले कुछ सालों में चीन के आचरण का संदर्भ द्विपक्षीय बैठकों में ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की चर्चा के दौरान उभरा? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय कातमुल में कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई जिसमें हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दे शामिल थे। जाहिर है एक बहुत बड़े वैश्विक खिलाड़ी के रूप में चीन का मुद्दा सामने आया था और बेशक यह उन कई मुद्दों में से एक है जिन पर चर्चा की गई थी।

ये बैठकें ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच क्वाड(QUAD) के पहले शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुईं है। 24 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत के पीएम मोदी के अलावा जापानी पीएम सुगा और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन भी भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) के बयान के अनुसार पीएम मोदी ने अपने आस्ट्रेलियाई और जापानी समकक्षों के साथ बैठकों में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र पर भी चर्चा की।

चीन ने इससे पहले क्वाड संगठन को एशियाई नाटो करार दिया था, जिसका भारत और आस्ट्रेलिया के बीच उद्घाटन 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जोरदार विरोध किया था।

फिलहाल, चीन के मुद्दे पर पूरी दुनिया और खासकर भारत की नजरें क्वाड बैठक पर हैं। जहां कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। यह द्विपक्षीय बैठकें क्वाड के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन से पहले की गई हैं। आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच चतुर्भुज सहयोग की बैठक आज होने वाली है। 24 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा आयोजित शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के अलावा, जापानी पीएम सुगा और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन भी भाग लेंगे। इस बैठक में नेता 12 मार्च, 2021 को अपने पहले आभासी शिखर सम्मेलन के बाद से हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और साझा हितों के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.