'सुपर पावर' बनना चाहता है चीन, अमेरिका के लिए है बड़ा खतरा- FBI निदेशक का आरोप

नॉवेल कोरोना वायरस के कारण चीन अमेरिका समेत पूरी दुनिया के निशाने पर है। यहां तक कि अमेरिका की ओर से चीन सरकार पर जासूसी और चोरी का आरोप लगाया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:59 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 08:59 AM (IST)
'सुपर पावर' बनना चाहता है चीन, अमेरिका के लिए है बड़ा खतरा- FBI निदेशक का आरोप
'सुपर पावर' बनना चाहता है चीन, अमेरिका के लिए है बड़ा खतरा- FBI निदेशक का आरोप

वाशिंगटन, आइएएनएस। चीन की सरकार पर जासूसी (espionage) और चोरी का आरोप लगाते हुए फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन (FBI) के निदेशक क्रिस्टोफर रे (Christopher Wray) ने कहा है कि अमेरिका के भविष्य के लिए चीन की सरकार बड़ा खतरा बन रही है। वाशिंगटन में हडसन इंस्टीट्यूट (Hudson Institute) को संबोधित करते हुए रे ( Wray) ने बताया कि चीन का यह बहुस्तरीय विघटनकारी अभियान है। बीबीसी के अनुसार, उन्होंने कहा कि चीन ने विदेश में रह रहे अपने नागरिकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है और उनपर वापसी का दवाब डाल हा है। साथ ही अमेरिका में घातक वायरस के रिसर्च को प्रभावित करने में जुटा है।

चीन को दुनिया पर हुकूमत की है चाह:   FBI   

रे ने कहा, ' चीन पूरी दुनिया पर अपनी हुकूमत चाहता है और इसलिए दुनिया का एकमात्र सुपर पावर बनने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। ' मंगलवार को करीब एक घंटे के दौरान उन्होंने चीन के खिलाफ जासूसी व अन्य कई आरोप लगाए। उन्होंने कहा, 'चीनी हस्तक्षेप, डेटा व राजनीतिक गतिविधियों के जरिए अमेरिका के मामलों में हस्तक्षेप के कई मामले हैं।' उन्होंने बताया कि अमेरिका में चीन आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा की जासूसी करता है जो अमेरिका के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकता है। इसके अलावा एफबीआई में मौजूदा 5000 सक्रिय काउंटर इंटेलिजेंस मामलों में से आधे चीन से संबंधित बताते हुए कहा कि  अब तो हालत यह है कि एफबीआई हर 10 घंटे में चीन-संबंधित नया मामला  देख रही है।'

चीन के प्रति गुस्से में अमेरिका

जब से अमेरिका में Covid-19 की महामारी की शुरुआत हुई है डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन चीन के प्रति गुस्से में है। अमेरिका का आरोप है कि चीन ने कोरोना वायरस को कंट्रोल में करने के प्रति लापरवाही बरती जिसके कारण आज पूरी दुनिया संकट में है। इसके अलावा हांग कांग में नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर भी ट्रंप ने चीन से अपनी नाराजगी प्रकट की है। इस मुद्दे पर अमेरिकी अधिकारियों द्वारा चीन के खिलाफ बयानों में रे का यह बयान सामने आया है। ट्रंप प्रशास ने कहा है कि चीन के प्रति 40 साल की पॉलिसी के असफल रहने के बाद अब जागने का समय आ गया है।

chat bot
आपका साथी