top menutop menutop menu

अमेरिका में चुनावी मुद्दा बन रहा चीन, ड्रैगन को निशाना बनाने को लेकर ट्रंप और बिडेन में होड़

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका में चीन तेजी से चुनावी मुद्दा बनता जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के बीच इस बात को लेकर होड़ है कि ड्रैगन को कौन ज्यादा निशाना बनाता है। कौन बीजिंग के खिलाफ ज्यादा सख्त रवैया जाहिर करता है। अमेरिका में इस साल तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है। इस चुनाव में ट्रंप अपनी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार हैं, जबकि बिडेन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी हैं।

ट्रंप की प्रचार टीम की ओर से जारी किए गए विज्ञापनों में बिडेन चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ गलबहियां करते दिख रहे हैं। हालांकि ट्रंप खुद भी ऐसा कर चुके हैं। वह अपने फ्लोरिडा क्लब में चिनफिंग की मेजबानी तक कर चुके हैं। जबकि बिडेन की प्रचार टीम ने जो तस्वीरें जारी की हैं, उनमें यह दिखाया गया है कि ट्रंप कोरोना वायरस को कमतर बता रहे हैं। वह महामारी के बारे में पारदर्शिता के लिए चिनफिंग की सराहना कर रहे हैं।

हालांकि यह साफ हो चुका है कि चीन ने दुनिया से कोरोना महामारी के बारे में जानकारी छुपाई थी। विज्ञापनों की समीक्षा करने वाले रिपब्लिकन चुनावी सर्वेक्षक फ्रैंक लुंट्ज ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह यकीनन गंभीर मामला होने जा रहा है, लेकिन मैं यह नहीं जानता कि किसे इसका फायदा होने जा रहा है।' विश्लेषकों का मानना है कि राष्ट्रपति चुनाव में चीन सिर्फ एक विदेश नीति का मुद्दा है।

यह एक ऐसा मामला है, जिसका कोरोना महामारी से गहरा संबंध है। महामारी से अमेरिकी अर्थव्यवस्था अस्तव्यस्त हो गई है। मतदाता खुद से भी यह सवाल करेंगे कि चीनी करतूतों मसलन अनुचित कारोबार बर्ताव, बौद्धिक संपदा अधिकारों की चोरी, मानवाधिकार उल्लंघनों और उसके बढ़ते आक्रामक रवैये से ट्रंप और बिडेन में से कौन अमेरिका की बेहतर रक्षा कर सकता है? ट्रंप के सलाहकार चीन को इस मौके के तौर पर देख रहे हैं कि बिडेन बीजिंग के प्रति सम्मान वाला नजरिया रखते हैं। जबकि बिडेन की टीम ट्रंप को यह दर्शाने के लिए काम कर रही है कि वह वायरस पर चीन को जवाबदेह बनाने में विफल रहे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.