चीन के कारण अमेरिका और बाकी दुनिया को भारी क्षति पहुंची : डोनाल्‍ड ट्रंप

एक बार फिर चीन पर हमला करते हुए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि चीन ने अमेरिका और दुनिया का बहुत नुकसान पहुंचाया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:35 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 02:13 AM (IST)
चीन के कारण अमेरिका और बाकी दुनिया को भारी क्षति पहुंची : डोनाल्‍ड ट्रंप
चीन के कारण अमेरिका और बाकी दुनिया को भारी क्षति पहुंची : डोनाल्‍ड ट्रंप

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि चीन के कारण अमेरिका और बाकी दुनिया को भारी क्षति पहुंची। पिछले कुछ महीनों से ट्रंप पूरी दुनिया में फैले घातक कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं। दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से 5,33,000 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से सबसे अधिक 1,32,000 मौत अकेले अमेरिका में हुई हैं। अमेरिका करीब 30 लाख मामलों के साथ संक्रमण के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर है।

ट्रंप ने ट्वीट किया, 'चीन के कारण अमेरिका और बाकी दुनिया को भारी क्षति पहुंची।' कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिका, पूरे यूरोप और भारत समेत दुनिया के अन्य देशों की अर्थव्यवस्था को लगभग थाम सा दिया। उन्होंने सवाल किया कि चीन ने कोविड-19 के बारे में शुरुआती दौर में ही जानकारी क्यों नहीं दी और पूरी दुनिया में वायरस का प्रसार होने दिया? डोनाल्ड ट्रंप ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को फायदेमंद बताया। उन्‍होंने कहा कि इससे मृत्यु दर कम हुई है। 

 

China has caused great damage to the United States and the rest of the World!

— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) July 6, 2020

ट्रंप के संबोधन में निशाने पर रहा चीन

ज्ञात रहे कि पिछले दिनों अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था कि देश बहुत ही अच्‍छा कर रहा था, जब तक वायरस का प्रकोप नहीं था। उन्‍होंने कहा कि यह वायरस चीन से आया है।

चीन ने वायरस की जानकारियों को छिपाया

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि चीन ने दुनिया को धोखे में रखा। उसने चीन में वायरस के प्रसार को छिपाए रखा। इसके चलते वायरस पूरी दुनिया में फैल गया। इसके लिए उसे पूरी तरह से जबावदेह ठहराया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा था कि यह विडंबना ही है कि देश में गाउन, मास्‍क और सर्जिकल उपकरण चीन से आ रहे थे, जो इस वायरस का प्रसार कर रहा था। हमने इस पर रोक लगाई और अब अमेरिका खुद इसका उत्‍पादन कर रहा है। कोरोना वायरस के टीकों पर बात करते हुए ट्रंप ने कहा, हम अब निश्चित रूप से अच्छा कर रहे हैं। वायरस के टीकों और इसके उपचार पर परीक्षण किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी