मेट्रो किराए में 3 रुपये की बढ़ोतरी को लेकर चिली में हिंसा भड़की, आठ लोगों की मौत

लैटिन अमेरिकी देश चिली में मेट्रो किराए में वृद्धि के विरोध में भड़की हिंसा में अभी तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 08:33 PM (IST) Updated:Mon, 21 Oct 2019 08:58 PM (IST)
मेट्रो किराए में 3 रुपये की बढ़ोतरी को लेकर चिली में हिंसा भड़की, आठ लोगों की मौत
मेट्रो किराए में 3 रुपये की बढ़ोतरी को लेकर चिली में हिंसा भड़की, आठ लोगों की मौत

सैंटियागो, आइएएनएस/रायटर। लैटिन अमेरिकी देश चिली में मेट्रो किराए में वृद्धि के विरोध में भड़की हिंसा में अभी तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को राजधानी सैंटियागो के रेंका इलाके में अग्निशमन दस्ते ने राख में तब्दील हो चुके कपड़े की एक दुकान से पांच शव निकाले। इससे पहले तीन लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी थी। चारों तरफ भड़की हिंसा को देखते हुए देश में आपातकाल को बढ़ा दिया गया है। राजधानी समेत पांच शहरों में शनिवार सुबह से आपातकाल लागू है। चिली में पिछले कुछ दिनों से हिंसा, लूट व आगजनी की घटनाएं बदस्तूर जारी हैं। रविवार को भी प्रदर्शनकारियों व सुरक्षाबलों के बीच खूनी झड़पें देखने को मिलीं।

मीडिया से मुखातिब चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पीनेरा ने रविवार को कहा, 'हमारी जंग एक शक्तिशाली व निर्मम दुश्मन से है, जो हिंसा के जरिये तबाही मचाने पर आमदा है। इन लोगों (दुश्मन) ने लोकतांत्रिक देश चिली के नागरिकों के विरूद्ध युद्ध छेड़ रखा है।'

देश में भड़की हिंसा के मद्देनजर रविवार शाम को चिली की संसद के निम्न सदन ने बढ़े मेट्रो किराए को वापस लिए जाने का बिल पास कर दिया है। इसे अब अनुमोदन के लिए सीनेट भेजा जा रहा है। बता दें कि मेट्रो प्रशासन ने किराया 1.13 डॉलर (करीब 80 रुपये) से बढ़ाकर 1.17 डॉलर (करीब 83 रुपये) कर दिया था, जिसके बाद देश में हिंसा का दौर शुरू हो गया।

आपको बता दें कि ये विरोध प्रदर्शन ऐसे समय में हो रहे हैं जब लैटिन अमेरिकी देश दो बड़े अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों की मेजबानी करने की तैयारी कर रहे हैं। अगले महीने दिसंबर में एक एशिया -प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन होने वाला है। बता दें कि दिल्‍ली में महिलाएं मेट्रो में जल्‍द फ्री में यात्रा कर सकेंगी। दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार महिलाओं के लिए यह योजना लाने जा रही है। इसके अलावा बसों में महिलाओं को किराए में छूट दिए जाने की योजना है।

chat bot
आपका साथी