घातक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 'बूस्टर डोज' है काफी अहम- डा. फासी

कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक दुनिया भर में सबसे खराब हालात अमेरिका का ही रहा। इस क्रम में आज वहां के संक्रामक रोग वैज्ञानिक व अमेरिकी सरकार के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डा. एंथनी फासी ने कोरोना रोधी वैक्सीन के बूस्टर डोज को अहम बताया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 06:36 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 07:29 AM (IST)
घातक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 'बूस्टर डोज' है काफी अहम- डा. फासी
घातक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 'बूस्टर डोज' है काफी अहम- डा. फासी

वाशिंगटन, आनलाइन डेस्क। अमेरिका के बड़े संक्रामक रोग वैज्ञानिक व अमेरिकी सरकार के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डा. एंथनी फासी ने कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए वैक्सीन के बूस्टर डोज पर जोर दिया है। डा. फासी ने कहा, 'बूस्टर्स काफी अहम हैं हमारा मानना है कि अभी घातक कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने में वैक्सीन का बूस्टर डोज उच्च स्तरीय सुरक्षा देने में सक्षम है।' व्हाइट हाउस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो रिलीज किया गया है जिसमें डा. फासी बूस्टर की अहमियत समझाते नजर आ रहे हैं।

Dr. Fauci: “Boosters are extremely important – we believe boosters will likely give you the highest level of protection yet.”

Visit https://t.co/S2DQV6MlBv to find out more and get your booster shot now. pic.twitter.com/yBPOZmc5eY

— The White House (@WhiteHouse) November 24, 2021

वीडियो में डा फासी ने सीडीसी द्वारा सभी व्यस्कों के लिए बूस्टर शाट की अनुमति मिलने वाली बात पर खुशी जाहिर की और कहा कि यदि कोरोना वैक्सीन माडर्ना या फाइजर के दो डोज ले चुके हैं तो छह माह पूरा होने के बाद आप इसके बूस्टर डोज लगवा सकते हैं वहीं यदि आपने जानसन एंड जानसन का वैक्सीन लिया है तो दो माह बाद ही आपको बूस्टर लेना होगा। 

चीन से 2019 के अंत में कोरोना वायरस का सफर शुरू हुआ था और इसने मात्र दो-तीन महीने के भीतर ही पूरी दुनिया को अपने चंगुल में ले लिया। 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया। यह इस कदर खतरनाक और जानलेवा साबित हुआ की मार्च के अंत तक पूरी दुनिया में लाकडाउन लगा दिया गया। कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक दुनिया भर में सबसे खराब हालात अमेरिका का ही रहा।

अमेरिका की जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा मंगलवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण के कुल 258,172,735 मामले आ चुके हैं वहीं 5,158,642 संक्रमितों की मौत हो गई है। साथ ही कोरोना से बचाव के लिए अब तक 7,423,214,529 वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। अमेरिका की बात करें तो अब तक यहां कुल संक्रमितों की संख्या 47,886,798 है और मरने वालों की 772,414।

chat bot
आपका साथी