ब्लिंकन ने नेपाल के नए पीएम देउबा से की फोन पर बात, वैक्सीन, पर्यावरण परिवर्तन समेत कई मुद्दे रहे विषय

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि विगत मंगलवार को ब्लिंकन ने पीएम देउबा से टेलीफोन पर बातचीत की है। उन्होंने अमेरिका-नेपाल की साझेदारी के महत्व पर जोर दिया और अमेरिका की ओर से दिए गए 15 करोड़ वैक्सीनों पर चर्चा की।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 03:44 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 03:44 PM (IST)
ब्लिंकन ने नेपाल के नए पीएम देउबा से की फोन पर बात, वैक्सीन, पर्यावरण परिवर्तन समेत कई मुद्दे रहे विषय
ब्लिंकन ने नेपाल के नए पीएम देउबा से की फोन पर बात

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने की तैयारियों और पर्यावरण परिवर्तन के प्रभावों पर भी बातचीत की है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि विगत मंगलवार को ब्लिंकन ने पीएम देउबा से टेलीफोन पर बातचीत की है। उन्होंने अमेरिका-नेपाल की साझेदारी के महत्व पर जोर दिया और अमेरिका की ओर से दिए गए 15 करोड़ वैक्सीनों पर चर्चा की। साथ ही नेपाल को कोविड-19 के संबंध में मिली अन्य सहायताओं का भी जिक्र हुआ। प्राइस ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री ब्लिंकन और प्रधानमंत्री देउबा ने पर्यावरण परिवर्तन के प्रभाव और इसे दूर करने के उपायों पर भी चर्चा की।

इससे पहले, ब्लिंकन ने ट्वीट करके बताया था कि उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से फोन पर बात की है। साथ ही नेपाल-अमेरिका के संबंधों को आगे बढ़ाने और कोविड-19 का मुकाबला करने पर विचार-विमर्श किया गया। दूसरी ओर, देउबा ने बताया कि द्विपक्षीय मुद्दों पर ब्लिंकन के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया और कोविड-19 व पर्यावरण परिवर्तन जैसे मुद्दों पर सकारात्मक बातचीत हुई है।

भारत आए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

दो दिवसीय दौरे पर भारत आए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात की। उन्होंने कहा, 'हमने जो साथ में काम किया और आने वाले समय में जो करेंगे उसकी सराहना करता हूं।' ब्लिंकन ने ट्वीट कर कहा था, 'लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता को भारत और अमेरिका साझा करते हैं और यही हमारे बीच संबंध की आधारशिला है जो भारत के बहुलवादी समाज को दर्शाता है।' आज सुबह ही ब्लिंकन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सचिव (NSA) अजीत डोभाल से साउथ ब्लॉक जाकर मुलाकात की।

chat bot
आपका साथी