अमेरिका में जन्म दर सबसे निचले स्तर पर, नई रिपोर्ट आई सामने

नई रिपोर्ट के लेखक और सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के ब्रेडी हेमिल्टन ने कहा कि यह गिरावट उम्र दराज महिलाओं में भी देखने को मिली है। यह गिरावट पिछले सौ साल में सबसे कम है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 05:06 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 05:06 PM (IST)
अमेरिका में जन्म दर सबसे निचले स्तर पर, नई रिपोर्ट आई सामने
तीस और चालीस साल की उम्र की महिलाओं में अपेक्षाकृत जन्म दर थोड़ा बढ़ी हुई थी : रिपोर्ट

न्यूयॉर्क, एपी। अमेरिका में पिछले साल जन्म दर में चार फीसद गिरावट दर्ज की गई है। यह गिरावट पिछले सौ साल में सबसे कम है। यह जानकारी सरकारी स्तर पर दी गई है।

परिवारों में आबादी को कम रखने की प्रवृत्ति हर वर्ग और समुदाय में देखी गई है। युवा दंपती तो परिवार सीमित रखने की मानसिकता काफी समय से बनाए हुए हैं। तीस और चालीस साल की उम्र की महिलाओं में अपेक्षाकृत जन्म दर थोड़ा बढ़ी हुई थी। पिछले साल इस वर्ग की उम्र में भी जन्मदर में गिरावट रही। नई रिपोर्ट के लेखक और सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के ब्रेडी हेमिल्टन ने कहा कि यह गिरावट उम्र दराज महिलाओं में भी देखने को मिली है।

सीडीसी की रिपोर्ट पिछले साल जारी किए गए 99 फीसद जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर तैयार की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जन्म दर में गिरावट का प्रमुख कारण कोरोना महामारी के दौरान चिंता, घबराहट और आर्थिक स्थिति में गिरावट भी है। सीडीसी के शोधकर्ता अभी जन्मदर कम होने के अन्य कारणों पर भी शोध कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी