लॉस एंजिल्‍स के डोजर स्टेडियम को बनाया जा रहा है अमेरिका का सबसे बड़ा टीकाकरण केंद्र, जानें खूबियां

अमेरिका में कोरोना पर काबू पाने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। लॉस एंजिल्‍स के डोजर स्टेडियम को अमेरिका का सबसे बड़ा टीकाकरण केंद्र बनाया जा रहा है। इस वैक्‍सीनेशन साइट की क्षमता प्रति दिन लगभग 12 हजार लोगों को टीका लगाने की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:37 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:37 PM (IST)
लॉस एंजिल्‍स के डोजर स्टेडियम को बनाया जा रहा है अमेरिका का सबसे बड़ा टीकाकरण केंद्र, जानें खूबियां
अमेरिका में कोरोना पर काबू पाने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

लॉस एंजिल्‍स, एएनआइ। भारत में शनिवार से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। वहीं अमेरिका में भी कोरोना पर काबू पाने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। लॉस एंजिल्स के विशाल डोजर स्टेडियम को टीकाकरण केंद्र बनाया जा रहा है। लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी ने बताया कि यह अमेरिका की सबसे बड़ी वैक्‍सीनेशन साइट होगी। इस वैक्‍सीनेशन साइट की क्षमता प्रति दिन लगभग 12 हजार लोगों को टीका लगाने की है। यह टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार है।  

अमेरिका का दिग्‍गज मीडिया संस्‍थान सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टीकाकरण के लिए पूरे कार्यबल को तैनात कर दिया गया है। मेयर एरिक गार्सेटी ने कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने गुजारिश की कि टीकाकरण के योग्‍य लोग वैक्सीन जरूर लगवाएं। गार्सेटी ने कहा कि वैक्‍सीन लगवाना हर नागरिक का दायित्‍व है। यह आपके साथी नागरिक के लिए प्रेम का कार्य है क्योंकि यह कई लोगों के जीवन को बचाने वाला है। यह हमारे स्कूलों और हमारी अर्थव्यवस्था को फिर से उबारने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होने वाला है।

गार्सेटी ने कहा कि लगभग पांच लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को अभी तक टीका नहीं मिला है। लॉस एंजिल्स में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और वरिष्ठों के लिए टीका उपलब्ध है। लेकिन अभी यह पर्याप्‍त मात्रा में सुलभ नहीं है। कुछ टीकाकरण केंद्र अपने स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए वैक्‍सीन की दूसरी खुराक को आरक्षित कर सकती हैं। डोजर स्टेडियम एवं पांच अतिरिक्‍त टीकाकरण साइटों की ओपनिंग पर गार्सेटी ने कहा कि उम्मीद है इससे बड़ी मदद मिलेगी और हर हफ्ते सैकड़ों की संख्या में टीकाकरण किया जाएगा।

उल्लेखनीय है अमेरिका पर कोरोना की तगड़ी मार पड़ी है। अमेरिका में अब तक 2,33,08,712 लोग कोरोना महामारी की चपेट में आ चुके हैं जबकि करीब चार लाख लोग संक्रमण से दम तोड़ चुके हैं। कोरोना संकट के चलते अमेरिका में करीब 1.8 करोड़ नागरिक बेरोजगार हो चुके हैं। यही नहीं अमेरिका में इस महामारी के चलते चार लाख कारोबार स्थायी रूप से बंद हो गए हैं।  

chat bot
आपका साथी