कोरोना से निपटने के लिए बाइडन का प्लान, 100 दिनों में 10 करोड़ लोगों को लगवाएंगे वैक्सीन

कोरोना महामारी से दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में अब तक 3.90 लाख अमेरिकी नागरिकों की जानें जा चुकी हैं। अमेरिका में हर दिन कोरोना के दो लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। जो बाइडन ने अमेरिकन रेस्क्यू प्लान की घोषणा की है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 01:31 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:31 PM (IST)
कोरोना से निपटने के लिए बाइडन का प्लान, 100 दिनों में 10 करोड़ लोगों को लगवाएंगे वैक्सीन
बाइडन ने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में दस करोड़ अमेरिकियों को टीका लगाने का प्लान बनाया है।

वाशिंगटन, प्रेट्र। दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन ने टीकाकरण को लेकर अपनी योजना का एलान किया है। उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के पहले सौ दिनों में दस करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य रखा गया है। बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

बाइडन ने शपथ ग्रहण से पहले शुक्रवार को मौजूदा स्वास्थ्य संकट को लेकर अपनी टीम के साथ बैठक की। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, भीड़भाड़ से बचने और अक्सर अपने हाथों को धोते रहने जैसे बुनियादी सावधानियों का पालन करने की भी अपील की।

उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'अमेरिका में अब तक के टीकाकरण अभियान की स्थिति निराशाजनक है। हमने आज की बैठक में अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में दस करोड़ लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों पर चर्चा की। हम यह लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।' बाइडन के अनुसार, समस्याओं को दूर कर राज्यों को प्रेरित किया जाएगा कि वे स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा दूसरे लोगों को भी टीका लगवाएं।

We have no time to waste when it comes to getting this virus under control and building our economy back better. Tune in as I announce my American Rescue Plan. https://t.co/4YAg0nhJMn" rel="nofollow

— Joe Biden (@JoeBiden) January 15, 2021

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 2.33 करोड़ हो गई है। जबकि 3.90 लाख लोगों की अब तक जान जा चुकी है। बाइडन ने अपने चुनावी कैंपेन में कोरोना वायरस महामारी को प्रमुख मुद्दा बनाया था। बाइडन ने वादा किया था कि वो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले बेहतर तरीके से महामारी से निपटेंगे।

कोरोना पर बाइडन को सलाह देंगे विदुर शर्मा

भारतीय मूल के स्वास्थ्य विशेषज्ञ विदुर शर्मा बाइडन की कोरोना रिस्पांस टीम को सलाह देंगे। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने शर्मा को अपनी कोरोना रिस्पांस टीम के लिए परीक्षण सलाहकार नियुक्त किया है। शर्मा ओबामा प्रशासन के दौरान स्वास्थ्य नीति सलाहकार के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। विस्कांसिन में जन्मे शर्मा मिनेसोटा में पले-बढ़े और हार्वर्ड टीएच चेन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से स्नातक की पढ़ाई की है।

chat bot
आपका साथी