बाइडन ने अमेरिकियों से 'जल्द से जल्द' COVID के खिलाफ टीका लगवाने का आग्रह किया

बाइडन ने ब्रसेल्स में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) शिखर सम्मेलन में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा हमने संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत प्रगति की है। अधिकांश देश सामान्य स्थिति में लौट रहा है और हमारा आर्थिक सुधार दुनिया का नेतृत्व कर रहा है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:28 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:09 AM (IST)
बाइडन ने अमेरिकियों से 'जल्द से जल्द' COVID के खिलाफ टीका लगवाने का आग्रह किया
बाइडन ने अमेरिकियों से 'जल्द से जल्द' COVID के खिलाफ टीका लगवाने का आग्रह किया

ब्रसेल्स(बेल्जियम), एएनआइ। देश में COVID-19 की स्थिति पर चिंता जताते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने सोमवार (स्थानीय समयानुसार) उन अमेरिकियों से आग्रह किया, जिन्होंने अभी तक कोरोना वायरस के खिलाफ टीका नहीं लगाया है, कि वे जल्द से जल्द टीका लगवा लें। बाइडन ने कहा कि देश में संक्रमण के कारण लगभग 600,000 लोगों की जान चली गई है।

बाइडन ने ब्रसेल्स में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) शिखर सम्मेलन में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, 'हमने संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत प्रगति की है। अधिकांश देश सामान्य स्थिति में लौट रहा है और हमारा आर्थिक सुधार दुनिया का नेतृत्व कर रहा है और मामलों और मौतों की संख्या में गिरावट आ रही है लेकिन अभी भी बहुत से लोगों की जान जा रही है।'

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अमेरिका में अभी भी वायरस से रोजाना औसतन लगभग 370 मौतों हो रही है। उन्होंने कहा कि मेरी प्राथना उन सभी के लिए है जिन्होंने किसी प्रियजन को खो दिया है। उन्होंने कहा कि यदि आपने (अमेरिकियो) टीका नहीं लगवाया है तो टीका लगवाएं। जल्द से जल्द टीका लगवाएं। हमारे पास बहुत सारी टीकाकरण की बहुत सारी साइटें हैं। हमें इस वायरस को मात देने के लिए और काम करना है और अब समय नहीं है कि हम अपने बचाव को कम करें।

बाइडन ने ट्वीट किया, 'अमेरिका ने मई में घोषणा की थी कि देश के वयस्कों को COVID-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। आज तक, 50 फीसद अमेरिकी वयस्कों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। यह एक बड़ी बात है।'

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में पहली बार टीकों को अधिकृत किए जाने के बाद से आधे वयस्क अमेरिकियों ने टीकाकरण में महत्वपूर्ण प्रगति की है। द हिल ने बताया कि बाइडन ने 4 जुलाई तक 70 फीसद अमेरिकी वयस्कों को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है। जबकि 13 राज्य उस सीमा तक पहुंच गए हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, राष्ट्रीय स्तर पर, 18 वर्ष से अधिक आयु के 64.5 फीसद अमेरिकियों को टीके की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है।

chat bot
आपका साथी