Joe Biden Oath Ceremony: अमेरिकी राष्ट्रपति बनते ही 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे जो बाइडन

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने तुरंत के बाद जो बाइडेन 15 कामों पर हस्ताक्षर करेंगे। उनके सहयोगियों ने कहा कि पूर्ववर्ती राष्ट्रपति द्वारा निवर्तमान नीतियां पूर्ववत चलती रहेंगी उनकी कुछ नीतियों में बदलाव होगा। उनका पहला कदम महामारी को रोकने और जलवायु परिवर्तन पर रहेगा।

By Arun kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 08:22 PM (IST)
Joe Biden Oath Ceremony: अमेरिकी राष्ट्रपति बनते ही 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे जो बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने तुरंत के बाद जो बाइडेन

वाशिंगटन, एजेंसियां। पदभार संभालने के कुछ समय बाद राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडन 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे। इसमें पेरिस जलवायु समझौता, 100 दिनों तक अनिवार्य रूप से मास्क पहनना और मुस्लिमों पर प्रतिबंध खत्म करना भी शामिल है। ये आदेश एक तरह से पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को पलटने की कोशिश होगी। बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद व्हाइट हाउस प्रेस सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त होने वाली जेन साकी का कहना है कि पहले ही दिन बाइडन ऐतिहासिक फैसला लेने वाले हैं। इसकी तुलना बाइडन से पहले के चार राष्ट्रपतियों द्वारा पहले दिन लिए गए कदमों को मिलाकर की जा सकती है।

पेरिस जलवायु समझौते में शामिल होने के साथ ही मुस्लिमों पर खत्म होंगे प्रतिबंध

जेन के मुताबिक राष्ट्रपति बनने के बाद अगले 10 दिनों के भीतर ही चार प्रमुख मुद्दों कोरोना महामारी से निपटने, आर्थिक राहत, जलवायु परिवर्तन से निपटने और नस्लीय समानता को बढ़ाने को लेकर कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे और निर्देश जारी करेंेगे। राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन 100 दिनों तक मास्क अनिवार्य करने को लेकर फैसला लेंगे। मास्क पहनने और शारीरिक दूरी को लेकर कार्यकारी आदेश पारित किया जाएगा। ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अमेरिका को अलग करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी लेकिन अब बाइडन इस फैसले को खारिज करने के लिए कार्रवाई करेंगे।

संक्रामक बीमारियों के शीर्ष अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ. एंटोनी फाकी के नेतृत्व में बाइडन प्रशासन की एक टीम डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में शामिल होगी। डब्ल्यूएचओ के साथ रिश्ते सामान्य होने पर अमेरिका इसे मजबूत करने पर काम करेगा और कोरोना महामारी से लड़ाई में सहयोग करेगा। पेरिस समझौते से जुड़ने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इंस्ट्रूमेंट पर साइन करेंगे। इसे बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के पास जमा किया जाएगा और 30 दिनों के बाद अमेरिकी फिर से इस समझौते का हिस्सा हो जाएगा।

संसद में भेजेंगे आव्रजन संबंधी बिल

शुरुआती फैसले के तहत बाइडन आव्रजन को लेकर एक विस्तृत बिल संसद को भेजेंगे। बिल में अवैध प्रवासियों के लिए आठ वर्ष तक नागिरकता के लिए मौका देने का प्रस्ताव होगा। इसके अलावा इसमें प्रत्येक देश के लिए रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड की अधिकतम सीमा खत्म किए जाने का भी प्रस्ताव होगा। इससे सबसे अधिक फायदा भारतीय आइटी प्रोफेशनल्स को होगा। अमेरिका में स्थायी निवास को लेकर हजारों भारतीय दशकों से इंतजार कर रहे हैं।

ट्रांसजेंडर महिला को सहायक स्वास्थ मंत्री नामित किया

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्रांसजेंडर महिला रैचल लेविनी को सहायक स्वास्थ मंत्री नामित किया है। उनके नामांकन को ऐतिहासिक बताते हुए बाइडन ने कहा कि वह महामारी के बीच स्वास्थ्य विभाग का नेतृत्व करेंगे। पेंसिलवेनिया की शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी रहीं रैचल (64) बाल रोग विशेषज्ञ हैं।

chat bot
आपका साथी