प्रधानमंत्री मोदी समेत क्वाड देशों के प्रमुखों की मेजबानी करेंगे बाइडन, 24 सितंबर को होगा आयोजन

व्हाइट हाउस की ओर से जानकारी दी गई है कि आगामी 24 सितंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन के खिलाफ क्वाड देशों के प्रमुखों की मेजबानी करेंगे। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योशिहिदे सुगा स्काट मारिसन शामिल हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 01:08 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 04:46 AM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी समेत क्वाड देशों के प्रमुखों की मेजबानी करेंगे बाइडन, 24 सितंबर को होगा आयोजन
क्वाड देशों के नेताओं की मेजबानी करेंगे बाइडन, 24 सितंबर को होगा आयोजन

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) आगामी 24 सितंबर को क्वाड (Quad) के सदस्य देशों के नेताओं के साथ पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे और 21 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। यह जानकारी सोमवार को व्हाइट हाउस की ओर से दी गई। इसके लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23, 24 और 25 सितंंबर को अमेरिका में रहेंगे। 

राष्ट्रपति बाइडन व पीएम मोदी की पहली मुलाकात  

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2019 में अमेरिका दौरा किया था। तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उन्होंने ह्यूस्टन में एक विशाल प्रवासी प्रोग्राम को संबोधित किया था। इस बार वाशिंगटन के बाद, प्रधानमंत्री मोदी वार्षिक उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में हिस्सा लेने न्यूयार्क भी जाएंगे। अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद जो बाइडन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली व्यक्तिगत मुलाकात होगी। बता दें कि इस क्वाड मीटिंग को लेकर पहले ही विदेश मंत्रालय की ओर से संकेत मिले थे।

मार्च में हुई थी क्वाड की वर्चुअल बैठक 

इसी साल मार्च में क्वाड नेताओं की वर्चुअल बैठक हुई थी और इन्होंने हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की ओर से दी जा रही चुनौतियों से निपटने के साथ ही कोविड-19 वैक्सीन और जलवायु को लेकर एकजुट हो काम करने की प्रतिबद्धता जताई थी। उल्लेखनीय है कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन के खिलाफ क्वाड, चार देशों भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान का एक शक्तिशाली समूह है।

24 सितंबर को चारों प्रमुखों की व्हाइट हाउस में होगी मुलाकात  

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी (Jen Psaki) ने कहा कि इन चारों नेताओं की मुलाकात 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में होगी। इसमें भारत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) , आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री  स्काट मारिसन (Scott Morrison), जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा (Yoshihide Suga) शामिल होंगे। अगले सप्ताह ये नेता न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र (United Nation) की आम सभा में भी भाग लेंगे। 

chat bot
आपका साथी