अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रपति के सख्त निर्देश, कहा- कर्मचारी टीकाकरण कराएं या हफ्ते में दो बार दिखाएं टेस्ट रिपोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में बढ़ते डेल्टा वेरिएंट संक्रमण के मद्देनजर फेडरल कर्मचारियों के लिए नए नियम लागू किए हैं। सभी फेडरल कर्मचारियों को ये बताने के निर्देश दिए हैं कि उन्होंने अपना टीकाकरण पूरा करा लिया है या नहीं।

Amit KumarFri, 30 Jul 2021 09:58 PM (IST)
Biden says federal workers must be vaccinated or submit to COVID19 testing

वाशिंगटन, एजेंसियां: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में बढ़ते डेल्टा वैरिएंट संक्रमण के मद्देनजर फेडरल कर्मचारियों के लिए नए नियम लागू किए हैं। उन्होंने गुरुवार को सभी फेडरल कर्मचारियों को यह बताने के निर्देश दिए हैं कि उन्होंने अपना टीकाकरण पूरा करा लिया है या नहीं। जिन्होंने भी टीका नहीं लगवाया है, उन्हें सख्ती से मास्क पहनने और नियमित तौर पर अपना परीक्षण कराने के निर्देश हैं।

सभी के लिए निर्देश लागू करने के आदेश

व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि, बाइडन ने अपने प्रशासन को सभी फेडरल सरकारी ठेकेदारों के लिए भी समान मानकों को लागू करने का निर्देश दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि, यह कदम निजी क्षेत्र के लोगों को भी उनके निर्देश का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। द हिल के मुताबिक, गुरुवार के बाइडन द्वारा की गई घोषणा एक बड़े बदलाव का संकेत है, क्योंकि व्हाइट हाउस ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण के लिए मनाने की कोशिश कर रही है। क्योंकि देश में डेल्टा वेरिएंट के कारण कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

बतानी होगी टीकाकरण की स्थिति

व्हाइट हाउस के मुताबिक, फेडरल गवर्नमेंट कर्मचारियों और ऑनसाइट ठेकेदारों से उनके टीकाकरण की स्थिति को प्रमाणित करने के लिए कहेगी, और जो लोग यह प्रमाणित करने में असमर्थ होंगे कि, उनका टीकाकरण हुआ है उन्हें मास्क के साथ सामाजिक रूप से दूरी बनाने और साप्ताह में दो बार कोरोनावायरस परीक्षण रिपोर्ट दिखानी होगी। इस दौरान उनकी काम से संबंधित यात्राएं भी प्रतिबंधित रहेगी।

सभी के लिए मास्क अनिवार्य

गौरतलब है कि, फेडरल गवर्नमेंट 40 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार देती है। ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल है कि, मौजूदा वक्त में कितने फीसदी कर्मचारियों का कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण हो चुका है। व्हाइट हाउस की प्रिंसिपल डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी काराइन जीन-पियरे ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि, उनके पास प्रेस के साथ साझा करने के लिए टीकाकरण करा चुके कुल कर्मचारियों के आंकड़े नहीं है। इस बीच, वाशिंगटन डीसी के मेयर म्यूरियल बोसेर ने घोषणा की है कि, देश की राजधानी में दो साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए मास्क का इस्तेमाल जरूरी है। फिर चाहे आपने टीकाकरण कराया है या नहीं, सभी जगहों पर मास्क अनिवार्य हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.