कोरोना वायरस पर राष्‍ट्रपति बाइडन की नई गाइड लाइन, ट्रंप के फैसले को पलटा, जानें पूरा मामला

अपने पूर्ववर्ती डोनाल्‍ड ट्रंप की नीति को पलटते हुए राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को यूरोप और ब्राजील के यात्रियों पर अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। दक्षिण अफ्रीका के लोगों को कोरोना के नए संस्‍करण के उद्भव के चलते अमेरिका में प्रवेश करने से रोक दिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:56 PM (IST)
कोरोना वायरस पर राष्‍ट्रपति बाइडन की नई गाइड लाइन, ट्रंप के फैसले को पलटा, जानें पूरा मामला
अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और राष्‍ट्रपति जो बाइडन की फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। अपने पूर्ववर्ती डोनाल्‍ड ट्रंप की नीति को पलटते हुए राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को यूरोप और ब्राजील के यात्रियों पर अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्‍हाइट हाउस ने दक्षिण अफ्रीका के लोगों को कोरोना वायरस के नए संस्‍करण के उद्भव के चलते अमेरिका में प्रवेश करने से रोक दिया है। व्‍हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक प्रेस ब्रीफ‍िंग में कहा कि राष्‍ट्रपति बाइडन अपनी कोविड-19 और मेडिकल टीम की सलाह पर कदम उठा रहे हैं।

साकी ने कहा कि राष्‍ट्रपति बाइडन ने ब्रिटेन, आयरलैंड गणराज्‍य और ब्राजील के लिए पहले से प्रतिबंधों को बनाए रखने का फैसला किया है।कोरोना के नए संस्‍करण के मद्देनजर इस सूची में दक्षिण अफ्रीका का नाम प्रतिबंधित सूची में जोड़ा गया है।पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप की कोरोना नीति में यात्रा प्रतिबंधों पर अधिक जोर नहीं था। उनकी यात्रा प्रतिबंध व्‍यापक नहीं थी।

प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में उड़ान भरने वाले यात्रियों को प्रस्‍थान से कम से कम तीन दिन पहले कोविड-19 के परीक्षण का निगेट‍िव प्रमाण पत्र देना होगा। यह आदेश विदेशी नागरिकों और अमेरिकी नागरिकों दोनों पर लागू होगा। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट एंड यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) सभी यात्रियों को याद दिलाता है कि 26 जनवरी से शुरू होने वाले सभी यात्रियों को दो साल या उससे अधिक उम्र के यात्रियों के लिए अमेरिका में आने से पहले कोविड-19 के परीक्षण का नकारात्‍मक रिपोर्ट का प्रमाण देना होगा।

सीडीसी ने अपने एक बयान में कहा है कि यदि आप अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यात्रा करने की योजना बनाते हैं तो यात्रा के तीन दिन पहले की कोरोना परीक्षण की रिपोर्ट की जरूरत होगी। विदेश विभाग और सीडीसी ने अमेरिका के नागरिकों की विदेश यात्रा पर पुनर्विचार करने और सभी गैर-जरूरी यात्रा को स्थगित करने की जोरदार सिफारिश की है।

chat bot
आपका साथी