बाइडन की अब चिनफिंग से मुलाकात की योजना, दोनों नेता इटली में जी 20 सम्मेलन में होंगे आमने-सामने

बाइडन के जी 7 शिखर सम्मेलन में दिए गए वक्तव्य से चीन भड़का हुआ है। बाइडन ने वहां पर चीन को शिनजियांग और हांगकांग में मानवाधिकारों तथा श्रमिकों की दुर्दशा के मसले पर घेरा था। अब दोनों देशों में संबंध बेहतरी की कवायतें।

Nitin AroraFri, 18 Jun 2021 05:45 AM (IST)
बाइडन की अब चिनफिंग से मुलाकात की योजना, दोनों नेता इटली में जी 20 सम्मेलन में होंगे आमने-सामने

वाशिंगटन, रायटर। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से वार्ता के बाद अमेरिकी प्रशासन अब राष्ट्रपति जो बाइडन की चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से वार्ता की तैयारी में जुट गया है। योजना है कि बाइडन और चिनफिंग एक बार आमने-सामने बैठकर टकराव वाले बिंदुओं पर बात करें। संभावना जताई जा रही है कि दो-तीन महीने में ही यह वार्ता हो सकती है। दोनों नेता फोन पर लंबी वार्ता पहले ही कर चुके हैं।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान ने कहा है कि जब दोनों नेताओं के संबंध विकसित हो जाएंगे तो कई समस्याओं का निदान खुद-ब-खुद निकल आएगा। वैसे बाइडन के जी 7 शिखर सम्मेलन में दिए गए वक्तव्य से चीन भड़का हुआ है। बाइडन ने वहां पर चीन को शिनजियांग और हांगकांग में मानवाधिकारों तथा श्रमिकों की दुर्दशा के मसले पर घेरा था। साथ ही बाइडन ने कोरोना वायरस के पैदा होने की जांच कराए जाने का आदेश दिया है। लेकिन उम्मीद है कि अमेरिका की पहल पर चीन शिखर वार्ता के लिए तैयार हो जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण से पैदा हुई स्थितियों में चीन अमेरिका के साथ अपने रिश्ते में सुधार चाहता है।

वैसे बाइडन और चिनफिंग अक्टूबर में इटली में होने वाले जी 20 देशों के शिखर सम्मेलन में आमने-सामने होंगे। वहां भी द्विपक्षीय मुलाकात हो सकती है। लेकिन सुलीवान ने अभी उसके बारे में कुछ नहीं कहा है। उन्होंने कहा, आने वाले कुछ दिनों में होने वाली घटनाएं तय करेंगी कि यह मुलाकात कब होगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.