बाइडन की ट्रंप से बात करने की योजना नहीं: व्हाइट हाउस

अमेरिकी परंपरा के अनुसार निवर्तमान राष्ट्रपति अपने उत्तराधिकारी के लिए एक पत्र व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में छोड़कर जाते हैं। ट्रंप भी इसी परंपरा का अनुसरण करते हुए बाइडन के नाम पत्र छोड़ गए थे। हालांकि ट्रंप ने कई परंपराओं की अनदेखी भी की थी।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 03:54 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 03:54 PM (IST)
बाइडन की ट्रंप से बात करने की योजना नहीं: व्हाइट हाउस
बाइडन की ट्रंप से बात करने की योजना नहीं: व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, प्रेट्र। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात करने की कोई योजना नहीं है। एक दिन पहले बाइडन ने कहा था कि वह ट्रंप से बात करने की योजना बना रहे हैं।

दरअसल, ट्रंप राष्ट्रपति भवन यानी व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले अपने उत्तराधिकारी बाइडन के नाम एक पत्र छोड़ गए थे। राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद बाइडन ने बुधवार को यह पत्र पढ़ा और बताया कि यह उदारता से भरा है। उन्होंने पत्रकारों से कहा था, 'राष्ट्रपति ने बेहद उदारता भरा पत्र लिखा है, क्योंकि यह निजी है। इसके बारे में मैं तब तक नहीं बताऊंगा, जब तक मैं उनसे (ट्रंप) बात नहीं कर लेता।' उन्होंने बताया था कि वह ट्रंप से बात करने की योजना बना रहे हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन पाकी ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'फोन पर बात करने की योजना नहीं है।' उन्होंने बाइडन की ट्रंप से बात करने की योजना के बारे में पूछे गए सवाल पर यह जवाब दिया।

बता दें कि अमेरिकी परंपरा के अनुसार, निवर्तमान राष्ट्रपति अपने उत्तराधिकारी के लिए एक पत्र व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में छोड़कर जाते हैं। ट्रंप भी इसी परंपरा का अनुसरण करते हुए बाइडन के नाम पत्र छोड़ गए थे। हालांकि ट्रंप ने कई परंपराओं की अनदेखी भी की थी। वह बाइडन के शपथ ग्रहण से पहले ही व्हाइट हाउस से चले गए थे। उनकी जगह पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने परंपराएं निभाई थीं।

chat bot
आपका साथी