सरला से बढ़ा भारत का मान, बाइडन ने किया कनेक्टिकट राज्‍य का संघीय जज मनोनीत, जानें- उनके बारे में कुछ खास

सरला को अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने कनेटिक्‍टकट राज्‍य का संघीय जज मनोनीत किया है। हालांकि इसको अभी सीनेट की मंजूरी मिलना बाकी है। यदि यहां से भी उनके नाम पर मुहर लग जाती है तो वो इस पर पहुंचने वाली दक्षिण एशिया की पहली महिला होंगी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 02:18 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 02:18 PM (IST)
सरला से बढ़ा भारत का मान, बाइडन ने किया कनेक्टिकट राज्‍य का संघीय जज मनोनीत, जानें- उनके बारे में कुछ खास
संघीय जज बनने वाली दक्षिण एशिया की पहली महिला हैं सरला

वाशिंगटन (एजेंसियां)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक अधिकार वकील सरला विद्या नगाला को कनेक्टिविटी राज्य का संघीय न्यायाधीश मनोनीत किया है। अभी इस नियुक्ति को सीनेट से मंजूरी लेना बाकी है। सरला दक्षिण एशिया की पहली महिला होंगी, जो इस पद पर नियुक्त होंगी। सरला वर्ष 2017 से ही यहां के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय में डिप्‍टी चीफ ऑफ द मेजर क्राइम यूनिट में अपनी सेवाएं दे रही हैं। 

नगाला ने वर्ष 2005 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्‍नातक की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने 2008 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के बर्कले स्कूल आफ ला से स्नातक की उपाधि और ज्यूरिस डाक्टर की डिग्री प्राप्त की थी। इसके बाद उन्‍होंने अपना करियर यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स में जज सुसान ग्रैबर के तहत एक लॉ क्लर्क के रूप में शुरू किया। उन्‍होंने सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

सरला को कानूनी संस्थाओं में रहने का लंबा अनुभव है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल और मैक्सिको सहित नौ देशों में नए राजदूतों की नियुक्ति की है। इनमें रिटायर्ड एयरलाइन पायलट सीबी सुलेनबर्गर भी शामिल हैं। सुलेनबर्गर ने एक उड़ान के दौरान तकनीकी खराबी आने के कारण यात्री विमान को हडसन नदी पर सुरक्षित उतारा था, वह इसमें विमान में सवार सभी यात्रियों की जान बचाने में सफल हुए थे।

इन सभी राजनयिकों को पहले सीनेट की मंजूरी प्राप्त करनी होगी। इनमें विदेश मंत्री एटोंनी ब्लिंकनकी वरिष्ठ सलाहकार जूली ज्यून चुंग को श्रीलंका का राजदूत नियुक्त किया गया है। बाइडन ने इस दौरान चुने गए सभी लोगों को असाधारण रूप से योग्य, अनुभवी और अमेरिकी संविधान के प्रति समर्पित बताया है।

ये भी पढ़ें:- 

'महामारी में जो लोग हमें छोड़ गए उनकी यादें आंसू बनकर गिरने से पहले हमारे होठों पर मुस्‍कुराहट जरूर लाएंगी'- बाइडन  

दस वर्ष बाद पहली बार आज मिलेंगे बाइडन और पुतिन, तनातनी के बीच जानें- क्‍या है बातचीत का एजेंडा

कोविड से उबर चुके लोगों पर 12 महीनों तक काम कर सकती है कोविशील्‍ड की एक ही खुराक- शोध में हुआ खुलासा

chat bot
आपका साथी