बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी को पहले मुस्लिम धार्मिक स्वतंत्रता राजदूत के रूप में नामित किया

राशद हुसैन को अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अमेरिकी राजदूत (Ambassador-at-Large) के रूप में नामित किया गया। ओबामा प्रशासन के दौरान राशद ने OIC में अमेरिका के विशेष दूत के रूप में सामरिक आतंकवाद विरोधी संचार के लिए और व्हाइट हाउस के उप सहयोगी के रूप में कार्य किया।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:55 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:55 AM (IST)
बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी को पहले मुस्लिम धार्मिक स्वतंत्रता राजदूत के रूप में नामित किया
बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी को पहले मुस्लिम धार्मिक स्वतंत्रता राजदूत के रूप में नामित किया

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक भारतीय-अमेरिकी, राशद हुसैन को अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अमेरिकी राजदूत (Ambassador-at-Large) के रूप में नामित किया है, जो धार्मिक स्वतंत्रता को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी कूटनीति का नेतृत्व करेंगे। साथ ही वह इस कार्य के लिए पहले मुस्लिम व्यक्ति भी बन गए हैं। राशद हुसैन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भागीदारी और वैश्विक जुड़ाव के निदेशक हैं। व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने पहले न्याय विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रभाग में वरिष्ठ वकील के रूप में भी कार्य किया है।

ओबामा प्रशासन के दौरान, राशद ने इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) में अमेरिका के विशेष दूत के रूप में, सामरिक आतंकवाद विरोधी संचार के लिए और व्हाइट हाउस के उप सहयोगी के रूप में भी कार्य किया।

एक दूत के रूप में, हुसैन ने शिक्षा, उद्यमिता, स्वास्थ्य, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में भागीदारी का विस्तार करने के लिए इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) और संयुक्त राष्ट्र, विदेशी सरकारों और नागरिक समाज संगठनों जैसे बहुपक्षीय संगठनों के साथ काम किया।

राशद ने मुस्लिम-बहुल देशों में यहूदी-विरोधी का मुकाबला करने और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा करने के प्रयासों का भी नेतृत्व किया।

बयान में आगे कहा गया है कि ओबामा प्रशासन में शामिल होने से पहले, उन्होंने छठे सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स में डेमन कीथ के न्यायिक कानून क्लर्क के रूप में कार्य किया और ओबामा-बाइडन ट्रांजिशन प्रोजेक्ट के सहयोगी वकील भी थे।

हुसैन के पास येल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री है और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से अरबी और इस्लामी अध्ययन में मास्टर डिग्री है।

इस बीच, अमेरिकी यहूदी समिति (एजेसी) ने हुसैन को अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत के रूप में नियुक्त करने के लिए बाइडन प्रशासन की प्रशंसा की। एजेसी के सीईओ डेविड हैरिस बोले, 'राशद हुसैन चुनौतीपूर्ण राजनयिक संदर्भों में धर्म की स्वतंत्रता या विश्वास के एक प्रभावशाली पैरोकार हैं।'

chat bot
आपका साथी