मोदी-बाइडन मुलाकात से प्रगाढ़ होंगे भारत और अमेरिका के संबंध: व्हाइट हाउस

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की इस शुक्रवार को पहली बार मुलाकात होने जा रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइडन और मोदी की पहली द्विपक्षीय बैठक से अमेरिका और भारत के संबंध और प्रगाढ़ होंगे।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:18 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:18 PM (IST)
मोदी-बाइडन मुलाकात से प्रगाढ़ होंगे भारत और अमेरिका के संबंध: व्हाइट हाउस
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

वाशिंगटन, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की इस शुक्रवार को पहली बार मुलाकात होने जा रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइडन और मोदी की पहली द्विपक्षीय बैठक से अमेरिका और भारत के संबंध और प्रगाढ़ होंगे। दोनों नेता अफगानिस्तान के हालात समेत कई मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं। वे इस पर भी चर्चा कर सकते हैं कि दोनों देश किस तरह मिलकर आतंकवाद से मुकाबला कर सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में शुक्रवार को पहले प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करेंगे। फिर इसके बाद इसी दिन क्वाड देशों के पहले शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी करेंगे। इसमें पीएम मोदी के अलावा जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारीसन भी हिस्सा लेंगे। गत जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन की प्रधानमंत्री मोदी से कई बार फोन पर बातचीत हो चुकी है।

बाइडन-हैरिस प्रशासन ने भारत के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाया

दोनों नेताओं की इस तरह की अंतिम वार्ता गत 26 अप्रैल को हुई थी। व्हाइट हाउस के अधिकारी ने कहा, 'बैठक के दौरान दोनों नेता अपने लोगों और साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के बीच उन गहरे संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसने सात दशकों से ज्यादा समय से अमेरिका और भारत के बीच विशेष जुड़ाव को मजबूती दी है।' उन्होंने बताया, 'बाइडन-हैरिस प्रशासन ने भारत के साथ हमारी साझेदारी को आगे बढ़ाया है।'

गुरुवार को पीएम मोदी से भेंट करेंगी कमला हैरिस

अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस प्रधानमंत्री मोदी से गुरुवार को भेंट करेंगी। दोनों नेताओं की यह पहली द्विपक्षीय मुलाकात होगी। हैरिस ने मोदी से गत जून में फोन पर बातचीत की थी। भारतीय मूल की हैरिस अमेरिका की पहली महिला उप राष्ट्रपति हैं। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा, 'उप राष्ट्रपति यहां 23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगी।'

यह भी पढ़ें: कल अमेरिकी दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, बाइडन से मुलाकात कर आतंकवाद व अफगान मुद्दों पर होगी खास चर्चा

chat bot
आपका साथी