बाइडन ने टीम NASA को दी बधाई, बोले- भारतीय अमेरिकियों ने दी देश को नई उड़ान

बाइडन ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में डॉ मोहन से बात करते हुए कहा कि भारतीय-अमेरिकियों ने देश को नई उड़ान दी है। मोहन ने बाइडन को उनके साथ बातचीत करने के लिए धन्यवाद दिया लेकिन राष्ट्रपति बोले कि टीम के साथ बातचीत करना उनके लिए सम्मान की बात।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:55 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:55 AM (IST)
बाइडन ने टीम NASA को दी बधाई, बोले- भारतीय अमेरिकियों ने दी देश को नई उड़ान
बाइडन ने टीम NASA को दी बधाई, बोले- भारतीय अमेरिकियों ने दी देश को नई उड़ान

वाशिंगटन, एएनआइ। राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार (स्थानीय समय पर) को इस महीने के शुरू में मंगल पर उतरने वाले दृढ़ता रोवर की सफलता के लिए नासा टीम को बधाई दी। उन्होंने नासा जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) / कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में टीम की सराहना की, जिसमें भारतीय-अमेरिकी एयरोस्पेस इंजीनियर, डॉ स्वाति मोहन भी शामिल थीं, जो कई लोगों में से एक थीं जिन्होंने विकास और रोवर के लिए लैंडिंग सिस्टम को गति दी।

बाइडन ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में डॉ मोहन से बात करते हुए कहा कि भारतीय-अमेरिकियों ने देश को नई उड़ान दी है। मोहन ने बाइडन को उनके साथ बातचीत करने के लिए धन्यवाद दिया, लेकिन राष्ट्रपति बोले कि टीम के साथ बातचीत करना उनके लिए सम्मान की बात।

बाइडन ने मोहन से कहा, 'यह एक अविश्वसनीय सम्मान है। भारतीय मूल के अमेरिकी देश को आगे ले जा रहे हैं। आप (मोहन), मेरी उपाध्यक्ष (कमला हैरिस), मेरे भाषणकार (विनय रेड्डी)। मैं आपका शुक्रिया कहना चाहता हूं। आप लोग अविश्वसनीय हैं।'

डॉ मोहन, जिन्होंने अंतरिक्ष यान को कुशलता से उतारा, वे नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) में काम करती है। वह कई भारतीय महिला वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और मिसाइल डेवलपर्स में से एक हैं, जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक राह छोड़ रही हैं।

लगभग 10 मिनट के दौरान, बाइडन ने टीम को धन्यवाद कहा, जिसने ऐसे समय पर भी देश को आगे ले जाने में कमी नहीं छो़ड़ी। उन्होंने कहा कि आपने अमेरिकी लोगों में आत्मविश्वास को एक बार बढ़ाया। वे आश्चर्यचकित होने लगे थे कि क्या हम अभी भी वह देश हैं जिस पर हम हमेशा विश्वास करते हैं। आप लोगों ने किया। उन्होंने कहा कि हम मंगल ग्रह पर एक रोवर को उतार सकते हैं, हम एक महामारी को हरा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी