बिडेन ने रूस को बताया US के लिए बड़ा खतरा, ट्रंप ने कहा था- पुतिन ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को दिए हैं पैसे

रूस चाहता है राष्ट्रपति चुनाव में मेरी हार: बिडेन
Publish Date:Mon, 26 Oct 2020 01:23 PM (IST) Author: Monika Minal

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन ( Joe Biden) का मानना है कि अमेरिका (America) की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा रूस (Russia) से है। सीबीएस के नोरा ओ डोन्नेल (CBS's Norah O'Donnell) के साथ इंटरव्यू में बिडेन ने कहा, 'मुझे लगता है कि सुरक्षा  और हमारे सहयोगियों को लेकर अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा रूस है। दूसरा चीन सबसे बड़ा प्रतियोगी है।'  

राष्ट्रपति उम्मीदवारों के बीच हुए फाइनल डिबेट के दौरान ट्रंप ने दावा किया कि बिडेन को रूस से 3.5 मिलियन डॉलर की रकम दी गई है जो वहां के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ( Vladimir Putin) के जरिए दिया गया है। ट्रंप ने डिबेट में बिडेन के बेटे हंटर (Hunter) को भी घसीट लिया। उन्होंने आरोप लगाया कि मॉस्को की पूर्व मेयर यूरी लुझकोव  की पत्नी एलिना बाटूरिना (Elena Baturina) के साथ बिजनेस मामलों में हंटर का संपर्क रहा है। हालांकि बिडेन ने विदेशी सूत्रों से एक भी पैसा लेने की बात से इनकार कर दिया। साथ ही बताया कि नवंबर में होने वाले चुनावों में रूस उनकी जीत नहीं चाहता है। दूसरी ओर ट्रंप के इस दावो पर किसी तरह का बयान देने से पुतिन मुकर गए। बिडेन को आर्थिक मदद मुहैया कराने को लेकर उन्होंने कहा,' नो कमेंट।' 

रूसी नेता का यह बयान रविवार को यहां के रूसिया 1 ब्रॉडकास्टर (Rossiya 1 broadcaster) पर आया। क्रेमलिन ( Kremlin) के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव (Dmitry Peskov) ने शुक्रवार को अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट पर कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में प्रतियोगियों के बीच इस बात की रेस है कि कौन रूस को अधिक नापसंद करता है। क्रेमलिन ने कई बार इस बात से इनकार किया कि अमेरिका के घरेलू मामलों में इसका हस्तक्षेप नहीं है।

बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का आयोजन 3 नवंबर को किया जाएगा। इसके लिए देश की प्रमुख पार्टियों रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के बीच रेस है। रिपब्लिकन राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप हैं और उपराष्ट्रपति पद के लिए माइक पेंस। वहीं डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति उम्मीदवार पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन व उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.