बाइडन ने अफगान शरणार्थियों के लिए जारी की सहायता राशि, आपातकालीन कोष से दिए 10 करोड़ डॉलर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान के संकट भरे हालातों में शरणार्थी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपातकालीन कोष से 10करोड़ डॉलर की सहायता राशि जारी की है। इस रकम की मदद से विशेष अप्रवासी वीजा आवेदक अफगानों की भी मदद की जाएगी।

By Amit KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:46 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:46 PM (IST)
बाइडन ने अफगान शरणार्थियों के लिए जारी की सहायता राशि, आपातकालीन कोष से दिए 10 करोड़ डॉलर
Biden authorizes 100 million emergency funds afghan refugees

वाशिंगटन, रॉयटर्स: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान के संकट भरे हालातों में, शरणार्थी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपातकालीन कोष से 10करोड़ डॉलर की सहायता राशि जारी की है। इस रकम की मदद से विशेष अप्रवासी वीजा आवेदक अफगानों की भी मदद की जाएगी। वहीं, व्हाइट हाउस से जारी बयान में ये भी बताया गया है की, बाइडन ने अतिरिक्त जरूरतों के लिए 20करोड़ डॉलर अलग से भी जारी किए हैं।

सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कवायद जारी

आपकों बता दें, अमेरिका दो दशकों तक चले युद्ध के दौरान सेना का साथ देने वाले अफगानों और उनके परिवारों को, तालिबान के आतंक के चलते वहां से बाहर निकालने की तैयारी कर रहा है। बड़ी तादाद में अफगान के लोगों ने अमेरिकी अप्रवासी वीजा के लिए आवेदन किया है, लेकिन जांच के बाद ही पात्र लोगों को वीजा दिया जाएगा। साथ ही बताया जा रहा है की, वीजा आवेदकों के पहले समूह को बहुत जल्द अफगानिस्तान के निकालकर वर्जीनिया में अमेरिकी सैन्य अड्डे फोर्ट ली में भेजा जाएगा। वहां वो तब तक रहेंगे, जब तक उनके वीजा आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है।

विदेशों में तलाशे जा रहे हैं सुरक्षित स्थान

पेंटागन के तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है की, जल्द ही रिचमंड से करीब 48 किमी दूर एक सुरक्षित स्थान पर 2,500 अफगानों को वहां लाया जा सकता है। साथ ही अमेरिकी प्रशासन देश और विदेश दोनों ही जगहों पर ऐसे सुरक्षित स्थानों की तलाश कर रहा है, जहां अफगान वीजा आवेदकों और उनके परिवारों को ठहराया जा सके। गौरतलब है की, 2001 से अमेरिकी सेना के साथ अलग-अलग भूमिकाओं में काम कर चुके, अफगानों से विशेष अप्रवासी वीजा के लिए आवेदन मांगे गए थे। क्योंकी अफगानिस्तान से विदेशी सेनाओं की वापसी के बाद, सेना के लिए काम करने वाले लोगों के लिए तालिबान से खतरे की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता था। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक करीब 18,000 वीजा आवेदनों को लेकर कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी