बाइडन ने भारतवंशी माजू वर्गीज को बनाया WHMO का निदेशक

व्हाइट हाउस के एराइवल लाउंज की फोटो ट्वीट करते हुए माजू वर्गीज ने अपनी नियुक्ति की घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश और राष्ट्रपति की सेवा के लिए चुने जाने पर वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। डब्ल्यूएचएमओ व्हाइट हाउस कार्यालय के भीतर ही एक विभाग है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 03:50 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 03:50 PM (IST)
बाइडन ने भारतवंशी माजू वर्गीज को बनाया WHMO का निदेशक
बाइडन ने भारतवंशी माजू वर्गीज को बनाया WHMO का निदेशक

वाशिंगटन, प्रेट्र। भारतीय मूल के अमेरिकी माजू वर्गीज को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का उप सहायक नियुक्त किया गया है। वह व्हाइट हाउस मिलिट्री आफिस (डब्ल्यूएचएमओ) के निदेशक का कामकाज भी संभालेंगे। वर्गीज बाइडन के चुनाव प्रचार अभियान के प्रमुख सदस्य रहे हैं। उन्हें राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होने वाले उत्सवों का कार्यकारी निदेशक भी नियुक्त किया गया था। माजू के माता-पिता केरल के थिरूवेल्ला के रहने वाले हैं। माजू पेशे से वकील हैं।

व्हाइट हाउस के एराइवल लाउंज की फोटो ट्वीट करते हुए माजू वर्गीज ने अपनी नियुक्ति की घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश और राष्ट्रपति की सेवा के लिए चुने जाने पर वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। दरअसल, डब्ल्यूएचएमओ व्हाइट हाउस कार्यालय के भीतर ही एक विभाग है, जिसके ऊपर खाद्य सेवा, राष्ट्रपति के आवागमन से जुड़ी परिवहन व्यवस्था के साथ ही आपातकालीन चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी है।

इतना ही नहीं राष्ट्रपति जब भी विदेश यात्राओं पर होते हैं तो एयरफोर्स वन में सभी तरह के मिलिट्री ऑपरेशन की देखरेख डब्ल्यूएचएमओ के निदेशक करते हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान भी माजू व्हाइट हाउस में विभिन्न पदों पर रह चुके हैं। उन्होंने मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में स्नातक किया है।

chat bot
आपका साथी