अमेरिका : ग्रीन कार्ड जारी करने पर लगी रोक हटी, H-1B वीजा धारक भारतीयों को बड़ी राहत

ट्रंप ने गत 31 दिसंबर को प्रतिबंध की अवधि को इस साल 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया था। उस समय ट्रंप ने कहा था कि अमेरिकी कामगारों के हितों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया गया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 05:35 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 05:35 PM (IST)
अमेरिका : ग्रीन कार्ड जारी करने पर लगी रोक हटी, H-1B वीजा धारक भारतीयों को बड़ी राहत
पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना महामारी के दौरान ग्रीन कार्ड पर लगाई थी रोक

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के एक और फैसले को पलट दिया। उन्होंने ग्रीन कार्ड जारी करने पर लगी रोक को हटा दिया है। इससे अमेरिका में एच-1बी वीजा पर काम कर रहे भारतीय पेशेवरों को लाभ होगा। ट्रंप ने कोरोना महामारी के दौरान इस कार्ड पर रोक लगा दी थी। ग्रीन कार्ड से अमेरिका में स्थायी तौर पर काम करने और बसने का अधिकार मिल जाता है।

देश के हित में नहीं थी पूर्व राष्ट्रपति की नीति : बाइडन

ग्रीन कार्ड इच्छुकों के लिए रास्ता खोलते हुए बाइडन ने बुधवार को कहा कि पूर्व राष्ट्रपति की नीति अमेरिका के हित में नहीं थी। उन्होंने कहा, 'इससे अमेरिका को नुकसान पहुंचता है, क्योंकि कुछ अमेरिकी नागरिकों और वैध तरीके से स्थायी तौर पर बसे परिवारों के सदस्यों को यहां उनके परिवारों से मिलने से रोका जा रहा था। यह अमेरिका के उन उद्योगों को भी प्रभावित करता है, जिनका दुनियाभर के प्रतिभाशाली लोग हिस्सा हैं।' बाइडन ने अपने चुनाव अभियान के दौरान यह वादा किया था कि वह एच-1बी वीजा समेत तमाम वर्क वीजा और ग्रीन कार्ड पर लगे प्रतिबंधों को खत्म करेंगे। बाइडन ने ट्रंप की नीतियों को क्रूर करार दिया था।

ट्रंप ने मार्च तक के लिए बढ़ाई थी प्रतिबंध की अवधि

ट्रंप ने गत वर्ष 22 अप्रैल और 22 जून को आदेश जारी कर एच-1बी समेत विविध प्रकार के वर्क वीजा और ग्रीन कार्ड पर साल के अंत तक के लिए रोक लगा दी थी। उन्होंने गत 31 दिसंबर को प्रतिबंध की अवधि को इस साल 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया था। उस समय ट्रंप ने कहा था कि अमेरिकी कामगारों के हितों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया गया है। हालांकि बाइडन ने ट्रंप के उस आदेश को रद नहीं किया है, जिसमें एच-1बी समेत वर्क वीजा पर अमेरिका आने वाले लोगों पर रोक लगाई गई है। ट्रंप ने गत जून में यह आदेश जारी किया था।

एक लाख 20 लोग हुए प्रभावित

ग्रीन कार्ड पर रोक लगने के चलते करीब एक लाख 20 लोग प्रभावित हुए। इनको परिवार आधारित वीजा से हाथ धोना पड़ा। जबकि अमेरिका में इस समय परिवार आधारित ग्रीन कार्ड आवेदनों की संख्या चार लाख 73 हजार हो गई है।

लाखों भारतीयों को ग्रीन कार्ड का इंतजार

ग्रीन कार्ड मिलने से अमेरिका में स्थायी तौर पर काम करने और बसने का अधिकार मिल जाता है। अमेरिका में एच-1बी वीजा पर काम कर रहे लाखों भारतीयों को भी ग्रीन कार्ड का इंतजार है। जबकि एच-1बी वीजा भारतीय आइटी पेशेवरों में लोकप्रिय है। इस वीजा के आधार पर अमेरिकी कंपनियां उच्च कुशल विदेशी कामगारों को रोजगार देती हैं। हर साल विभिन्न श्रेणियों में 85 हजार वीजा जारी किए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी