अमेरिका की मदद करने वाले अफगान लोगों को दूसरी जगह बसाएगा अमेरिका, तैयारियां तेज

अमेरिका अपनी सेना के साथ काम करने वाले हजारों अफगानी दुभाषियों और अन्य को दूसरे देशों में बसाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका में प्रवेश पाने के लिए इन लोगों के आवदेनों पर कार्रवाई की जा रही है।

Krishna Bihari SinghThu, 24 Jun 2021 10:54 PM (IST)
अमेरिका सेना के साथ काम करने वाले हजारों अफगानी लोगों को दूसरे देशों में बसाने की तैयारी कर रहा है।

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका अपनी सेना के साथ काम करने वाले हजारों अफगानी दुभाषियों और अन्य को दूसरे देशों में बसाने की तैयारी कर रहा है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में प्रवेश पाने के लिए इन लोगों के आवदेनों पर कार्रवाई की जा रही है। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि लगभग 20 साल तक चले युद्ध के दौरान अमेरिकियों की मदद करने वाले अफगान नागरिकों और उनके परिजनों को दूसरे देशों या अमेरिकी क्षेत्रों में बसाने की तैयारियां हाल ही में तेज हुई हैं। इनके आवदेनों को अलग कर लिया गया है। हालांकि अफगान नागरिकों को कैसे बसाया जाएगा इस बाबत योजनाओं को अभी सार्वजनिक किया जाना है।

अधिकारी ने बताया कि बाइडन प्रशासन दुभाषियों की पहचान करना शुरू कर चुका है। इन लोगों को सितंबर तक अमेरिकी सैनिकों की पूरी तरह वापसी से पहले ही अफगानिस्तान से बाहर बसाया जाना है। व्हाइट हाउस ने भी सांसदों को अपनी योजनाओं की रूपरेखा बतानी शुरू की है।

अभी हाल ही में ब्रिटेन ने कहा था कि वह भी अफगानिस्तान में सेना के साथ वर्षों तक काम करने वाले लोगों के लिए अपने देश में बसने को आसान बना रहा है। बताया जाता है कि इन अफगानी लोगों को सेना वापसी के बाद आतंकवादियों से जान का खतरा है।

समाचार एजेंसी एपी की एक अन्‍य रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में सेना के साथ रहने वाले 1400 से ज्यादा दुभाषिया और उनके परिजन पहले ही ब्रिटेन में जाकर बस गए हैं। ब्रिटेन की सरकार की मानें तो अभी तीन हजार अफगानी और ब्रिटेन आना चाहते हैं।

इन सभी लोगों ने ब्रिटेन की सेना के साथ काम किया है। ब्रिटिश रक्षामंत्री बेन वालेस ने हाल ही में कहा था कि नाटो सेना के वापस लौटने के बाद तालिबान ब्रिटेन की सेना के साथ काम करने वाले लोगों पर हमला कर सकता है। हम उन लोगों के साथ खड़े हैं जिन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए ब्रिटेन की सेना का साथ दिया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.