VIDEO: ISS में मिशन पूरा कर 185 दिनों बाद पृथ्वी पर वापस लौटीं अंतरिक्षयात्री केट रुबिंस

185 दिनों बाद पृथ्वी पर वापस लौटीं अंतरिक्षयात्री केट रुबिंस

अंतरिक्ष में अपना मिशन पूरा कर लौटी केट ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट भी डाला था। धरती से 200 मील दूर स्पेस सेंटर नासा से केट रुबिन्स के इस कदम के बाद अमेरिका में एक चुनावी मुहिम की भी शुरुआत हुई।

Monika MinalSat, 17 Apr 2021 11:29 AM (IST)

 वाशिंगटन, एजेंसी। अंतरिक्षयात्री केट रुबिन्स (Astronaut Kate Rubins ) अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) से 185 दिनों बाद वापस पृथ्वी पर लौटीं हैं। अंतरिक्ष में सैंकड़ों घंटे बिताने के बाद अपना मिशन पूरा कर  लौटी केट ने वापसी पर खुशी जताई। उन्होंने वहां से अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट भी डाला था। धरती से 200 मील दूर स्पेस सेंटर नासा से केट रुबिन्स के इस कदम के बाद अमेरिका में एक चुनावी मुहिम 'व्हॉट्स योर एक्सक्यूज' (आपका क्या बहाना है) की भी शुरुआत हुई। 

नवंबर में काटी थी ISS में मूली की फसल

इस दौरान केट ने 30 नवंबर को पहली बार अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उगाई गई मूली की फसल भी काटी। नासा की ओर से इस प्रयोग का नाम प्लांट हेबिटेट-02 रखा गया था। यहां से रुबिन्स अपने घर ह्यूस्टन लौटेंगी। इसके बाद 21 अप्रैल को एक न्यूज कॉन्फ्रेंस के जरिए केट रुबिन्स अपने इस अंतरिक्ष अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देंगी। ह्यूस्टन स्थित नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर से नासा टेलीविजन,  नासा एप और एजेंसी की वेबसाइट  के जरिए इस कॉन्फ्रेंस का प्रसारण किया जाएगा। 

सर्गेइ रिझीकोव (Sergey Ryzhikov) और सर्गेइ कुडवर्चकोव (Sergey Kud-Sverchkov) के साथ केट रुबिन्स अपने मिशन पर अंतरिक्ष स्टेशन गई थी। केट ने अंतरिक्ष में सैंकड़ों घंटे बिताए और दो स्पेसवॉक भी पूरा किया। शुक्रवार रात 9.34 बजे अंतरिक्षयात्रियों का यह क्रू अपने सोयूज एमएस-17 स्पेसक्राफ्ट में वापस पृथ्वी के लिए रवाना हुआ और शनिवार देर रात 12:55 पर कजाकिस्तान के दक्षिणपूर्व स्थित शहर झेजकाजगान में उतरा। उस वक्त कजाकिस्तान के स्थानीय समयानुसार सुबह 10:55 बजे का समय हुआ था।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.